Sunday, July 14, 2024

गुजरात में पीएम ने किया 44 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों की सरगर्मियां तेज हैं. प्रधानमंत्री का गृहप्रदेश होने के कारण गुजरात बीजेपी के लिए नाक का सवाल है. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की खास नजर अपने गृहप्रदेश पर है. गुजरात के लोगों साथ सीधे संपर्क के लिए प्रधानमंत्री मोदी दो दिन से प्रदेश के दौरे पर हैं. इस दौरान रविवार को पीएम मोदी ने कच्छ के भुज में रोड शो किया. जैसा कि अक्सर देखा जाता है पीएम मोदी जिस राह से निकलते हैं,वहां मोदी मोदी की गूंज सुनाई देती है.रविवार को भी जब पीएम मोदी भुज में एयरपोर्ट से निकले तो सड़क के दोनों तरफ लोगों का हूजूम नजर आया. लोग हाथ में तिरंगा लिए मोदी मोदी के नारे लगाते नजर आये.

गुजरात पहुंच कर पीएम मोदी ने 44 हजार करोड़ रुपये की परियोजानाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया.

पीएम ने  2001 में आये विनाशकारी भूकंप के दौरान मारे गये और भुज को दोबारा खड़ा करने के लिए लोगों द्वारा दिखाये गये जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ का  उद्घाटन किया. ‘स्मृति वन’ स्मारक करीब 470 एकड़ में बनाया गया है.इस  स्मारक में उन लोगों के नाम अंकित किये गये हैं जो 2001 में  भुज में आये भूकंप के दौरान मारे गये थे. पीएम ने स्मृति वन के साथ बने अत्याधुनिक संग्रहालय का भी उद्घाटन किया जिसमें भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति और उसके पुननिर्माण को दर्शाया गया है.

पीएम मोदी ने भुज में सरहद डेयरी दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र के उद्घाटन किया .इस संयंत्र के शुरु होने से हजारों दुग्ध उत्पादकों को अपनी आय बढ़ाने के अवसर मिलेंगे.

पीएम मोदी ने रविवार को सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ नहर शाखा का भी उद्धाटन किया.इस नहर की कुल लंबाई 357 किलोमीटर है. इस नगर के एक हिस्से का उद्घाटन पीएम ने 2017 में किया था और बाकी हिस्से का उद्घाटन अब किया गया है .इस नहर से कच्छ में सिंचाई की सुविधा और 948 गांवो में पीने की पानी की सुविधा मिल सकेगी.

Latest news

Related news