Friday, June 21, 2024

ITBP के जवानों ने पर्वतों पर दिखाया देश का दम, ‘अमृतरोहण’ अभियान के तहत 75 चोटियों पर एक साथ फहराया तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव को आईटीबीपी के जवानों के अलग अंदाज ने खास बना दिया. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत ITBP ने भी ‘अमृतरोहण’ अभियान का आयोजन किया. स्वतंत्रता दिवस-2022 को खास बनाते हुए आईटीबीपी के जवानों ने एक साथ 75 चोटियों पर झंडा फहराया.

इतना ही नहीं आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर ITBP जवानों का उत्साह भी देखने लायक है. वह देश के कोने-कोने में भारत का झड़ा फहरा देश की आज़ादी के जश्न में शामिल हो रहे हैं. अरुणाचल हो या सियाचिन ITBP के जवान हाथ में झंडा लिए तस्वीरें और विडियों शेयर कर रहे हैं.

इसी कड़ी में विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल, 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन पोस्ट पर आईटीबीपी के जवानों ने शून्य से नीचे 35 डिग्री तापमान में राष्ट्रध्वज फहराया. जवानों ने ‘भारत माता की जय’ के जयघोष के साथ ये साफ कर दिया कि वह हर परिस्थिति में देश की रक्षा के लिए तैयार हैं.

 

इसके अलावा सियाचिन पोस्ट पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए वीडियो शेयर किया है। बर्फ के बीच राष्ट्रीय ध्वज पकड़े हुए एक जवान पंक्ति बनाकर जवानों ने पहले तिरंगे को सलामी दी और उसके बाद ‘भारत माता की जय’, ‘आईटीबीपी की जय’ के नारे लगाए और राष्ट्रगान गाया.

आईटीबीपी ने भारत-चीन सीमा पर स्वतंत्रता दिवस के कई वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल पर जारी किये हैं।

ऐसा ही एक तस्वीर सामने आई अरुणाचल प्रदेश के तवांग से, ये तस्वीरें अलग-अलग पर्वत श्रृंखलाओं की हैं जहां पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान पहुंचे थे।


इसी तरह सिक्किम में भी ITBP के जवानों ने 18,800 फीट की ऊंचाई पर झंड़ा फैराया.

Latest news

Related news