Monday, May 27, 2024

Nuh Violence: कांग्रेस विधायक मम्मन खान को दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया, नूंह में हिंसा भड़काने का है आरोप

नूंह हिंसा मामले में गिरफ्तार कांग्रेस विधायक मम्मन खान को शुक्रवार को नूंह की एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया.
खान पर 31 जुलाई को हिंदू समूहों के जुलूस के दौरान हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक झड़पें भड़काने का आरोप है, जिसमें छह लोग मारे गए थे.

गुरुवार रात हुई थी कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी

कांग्रेस विधायक मम्मन खान ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में जमानत याचिका डाली थी जिसके खारिज होने के बाद हरियाणा पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने गुरुवार देर रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
सूत्रों के अनुसार, हरियाणा सरकार ने गुरुवार को उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि, “एफआईआर संख्या 149 दिनांक 1 अगस्त, 2023 में आईपीसी, 1860 की धारा 148, 149, 153-ए, 379-ए, 436, 506 के तहत दर्ज की गई है.” पुलिस स्टेशन नगीना, जिला नूंह, हरियाणा में 52 आरोपी हैं, जिनमें से 42 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.
इसमें कहा गया था, “एक तौफीक, जो एफआईआर में भी एक आरोपी है, को 9 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था, उसने इस मामले में एक आरोपी के रूप में मम्मन खान का नाम लिया था.”
वहीं एसपी ने कहा कि ”पुलिस को 31 जुलाई को नूंह में बड़कली चौक हिंसा में खान की संलिप्तता मिली.
उन्होंने कहा, “खान फोन पर कई लोगों के संपर्क में थे। गलत सूचना फैलाने और नूंह में दंगे भड़काने के लिए कुछ यूट्यूब चैनल भी जांच के दायरे में हैं.”
एसपी ने बताया कि हिंसा के संबंध में पुलिस ने 60 एफआईआर दर्ज की हैं और 330 लोगों को गिरफ्तार किया है.

नूंह में इंटरनेट बंद, धारा 144 लगाई गई

वहीं गुरुवार को कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी के बाद हरियाणा के नूंह जिले में फिर से हिंसा की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने कड़े कदम उठाए है. नूंह में 15 सितंबर (आज) सुबह 10:00 बजे से 16 सितंबर को 23:59 बजे तक मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है. इसके साथ ही धारा 144 सीआरपीसी भी लागू की गई है. एसपी नूंह ने लोगों से अनुरोध किया था कि वो जुम्मे की नमाज़ अपने घरों पर ही अदा करें.

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोयडा के निर्माणाधीन इमारत में 13वीं मंजिल से गिरी लिफ्ट,4 मजदूरों की मौत

Latest news

Related news