Monday, June 17, 2024

तानाशाह किम जोंग उन की नई कारस्तानी जापान के ऊपर से दागी मिसाइल

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन बेकाबू हो गया है. अमरीका की चेतावनी के बाद भी उसने अपने हथियारों के परीक्षण जारी रखा है. उत्तर कोरिया ने अपने परिक्षण के दौरान एक मिसाइल जापान के ऊपर से दाग दी है. जिसके बाद जापान में हड़कंप मच गया है. प्रशांत महासागर के उपर से दागे गए इस मिसाइल की जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने निंदा की है और उसे ‘बर्बर’ कदम बताया है.

जापान ने एहतियातन उठाये ये कदम
प्रशांत महासागर के ऊपर से दागे गए इस मिसाइल की वजह से जापान के उत्तर-पूर्वी होक्काइडो और आओमोरी इलाकों में ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है. इसके अलावा उत्तरी जापान के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है. मिसाइल परिक्षण के बाद दक्षिण कोरिया और जापान ने अपनी-अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक भी बुलाई है.

किम ने दिया अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास का जवाब
अमेरिकी चेतावनी का उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग पर कोई असर नहीं हो रहा है. मिसाइल दागकर उसने एक बार फिर अमेरिका को साफ कर दिया है कि वह उसकी धमकियों से डरने वाला नहीं है. आपको बता दें इस इलाके में अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास एक अक्तूबर से जारी है. माना जा रहा है कि मंगलवार को उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल उसी का जवाब है. इतना ही नहीं मिसाइल दागने के पीछे अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के जल्द होने वाले दक्षिण कोरियाई दौरे से भी जोड़ के देखा जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक ये 10 दिन में उत्तर कोरिया की ओर से किया गया पांचवा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण है. जानकारों का मानना है कि ये परीक्षण तानाशाह किम जोंग उन के परमाणु परीक्षण की तैयारी का हिस्सा है जिसे वह अगले पांच साल में पूरा करना चाहता है.

Latest news

Related news