Sunday, June 16, 2024

New Parliament: मौजूदा संसद की आखिरी सभा में भी पीएम ने शहबानो केस को याद कर कांग्रेस पर कसा तंज

मंगलवार को नई संसद में कदम रखने से पहले मौजूदा संसद के सेंट्रल हॉल में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं को वरिष्ठता के हिसाब से बोलने का मौका मिला. सेंट्रल हॉल में हुई इस आखिरी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह भवन और उसमें भी यह सेंट्रल हॉल, एक प्रकार से हमारी भावनाओं से भरा हुआ है. हमें भावुक भी करता है और हमें कर्तव्य के लिए प्रेरित भी करता है. आजादी के पूर्व यह खंड एक तरह से लाइब्रेरी के रूप में इस्तेमाल होता था. आजादी के बाद में संविधान सभा की बैठकें यहां हुईं और संविधान सभा की बैठकों के द्वारा गहन चर्चा के बाद हमारे संविधान ने यहां आकार लिया। यहीं पर 1947 में अंग्रेजी हुकूमत ने सत्ता हस्तांतरण किया. उस प्रक्रिया का साक्षी यह सेंट्रल हॉल है. इसी सेंट्रल हॉल में हमारे तिरंगे, राष्ट्रगान को अपनाया गया. इस ऐतिहासिक अवसरों पर आजादी के बाद अनेक अवसर आए जब दोनों सदनों के मिलकर भारत के भाग्य को गणने के लिए सहमती बनाई. 1952 में करीब 42 राष्ट्राध्यक्षों ने इस सेंट्रल हॉल में संबोधित किया है। हमारे राष्ट्रपति महोदयों द्वारा 86 बार संबोधित किया गया… दोनों सदनों ने मिलकर करीब 4000 क़ानून पास किए हैं”

शाहबानों केस का जिक्र कर पीएम ने कांग्रेस पर कसा तंज

पीएम ने कहा कि इसी संसद में मुस्लिम बहन-बेटियों को न्याय की जो प्रतीक्षा थी. शाह बानो केस के कारण गाड़ी कुछ उल्टी चढ़ गई थी. इसी सदन ने हमारी उन गलतियों को ठीक किया और तीन तलाक के खिलाफ कानून हम सबने मिलकर पारित किया.

पीएम ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं

सोमवार से शुरु हुआ संसद का बाकी सत्र अब नई संसद में आयोजित होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज नए संसद भवन में हम सब मिलकर नए भविष्य का श्री गणेश करने जा रहे हैं. आज हम यहां विकसित भारत का संकल्प दोहराना, फिर एक बार संकल्प बद्ध होना और उसका परिपूर्ण करने के लिए जी जान से जुटने के इरादे से नए भवन की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं.”
इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों और देशवासियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं.

खरगे ने संविधान निर्माताओं को किया याद

राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी इस मौके पर संविधान निर्माताओं को किया याद. खरगे ने कहा, “हम सभी आज यहां एक साथ ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में भारत की संसद की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. इसी सेंट्रल हॉल में संविधान सभा की बैठक 1946 से 1949 तक हुई थी. आज हम विनम्रता पूर्वक डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और बीआर अंबेडकर के योगदान को याद कर रहे हैं… “


संसद हमेशा से एकता का प्रतीक रहा है-पीयूष गोयल

संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “आज नए संसद भवन में प्रवेश करना एक ऐतिहासिक पल है और यह हम सभी के लिए यादगार रहेगा. नया संसद भवन हमारी सांस्कृतिक विरासत और आधुनिकता का जीवंत उदाहरण है. संसद हमेशा से एकता का प्रतीक रहा है… लक्ष बड़ा है, रात कठिन है लेकिन मुझे पूरा विश्वास है सदन में जो जन प्रतिनिधि बैठे हैं वे अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वाहण करेंगे और अमृतकाल में एक समृद्ध, सशक्त और विकसित भारत का सृजन का आधार बनेंगे.”

अधीर रंजन चौधरी ने बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य के हाल पर सरकार को घेरा

वहीं अधीर रंजन चौधरी ने भी बीजेपी पर तंज कसने का मौका हाथ से जान नहीं दिया. उन्होंने सेंट्रल हॉल का इतिहास बताते हुए कहा, “इस अवसर का लाभ उठाते हुए, बिना किसी मलाल के और बिना कुछ कहे, मैं कहना चाहूंगा कि मैं इस मंच पर खड़ा होकर उत्साहित महसूस कर रहा हूं, जिसने दिग्गजों की आकाशगंगा के बीच ऐतिहासिक घटनाओं और कई महत्वपूर्ण घटनाओं का कारवां देखा है.” इसके बाद कांग्रेस नेता ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा, “मुझे कोई आइडिया नहीं है कि किसी देश को कैसे विकसित देश कहा जाएगा. मुझे नहीं पता कि इसकी परिभाषा पर कोई वैश्विक सहमति है या नहीं क्योंकि जब आप देखते हैं कि दूसरे विकसित देशों में मानव विकास सूचकांक एक अहम फैक्टर है. इंडिया इसमें काफी पीछे हैं. हम 189 देशों में 131वें स्थान पर हैं. उन्होंने बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे मुद्दों का जिक्र करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि 2047 से पहले ही देश विकसित बने लेकिन रास्ते में कई चुनौतियां हैं.”


सुबह संसद पहुंचने पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में सांसदों से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें-Canada-India relation: भारत ने निज्जर की हत्या मामले में कनाडाई राजनयिक को निष्कासित किया

Latest news

Related news