Friday, June 21, 2024

Modi 3.0 कैबिनेट का पहला फैसला- गरीबों के लिए बनाए जाएंगे 3 करोड़ घर, सभी घरों में LPG-बिजली कनेक्शन होंगे

नई दिल्ली। केंद्र में नई सरकार का गठन हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम अपने 71 मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथ ग्रहण के एक दिन बाद मोदी 3.0 Modi 3.0 कैबिनेटक की पहली बैठक हुई। मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन करोड़ अतिरिक्त घर बनाने का फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने इन घरों में टॉयलेट और बीजेपी कनेक्शन के साथ-साथ एलपीजी कनेक्शन भी मिलेगा। सभी घरों में नल भी लगे होंगे। अभी तक 10 वर्षों में आवास योजनाओं के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर बनाए गए हैं।

Modi 3.0 का जनता को सौगात

इस फैसले के तहत 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के अंदर सहायता दी जाएगी। 2015-16 में मोदी सरकार की तरफ से घरों के निर्माण के लिए पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी।

सारी सुविधाएं मिलेंगी

पीएमएवाई के तहत निर्मित सभी घरों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ ही अन्य बुनियादी सुविधाएं जैसे शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, जल के लिए नल कनेक्शन आदि प्रदान की जाती है। ऐसे में Modi 3.0 मोदी 3.0 कैबिनेट की बैठक में लोगों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

किसानों की किस्त जारी

इन घरों का निर्माण शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में किया जाएगा। नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है और ये उनके मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक थी, जिसमें यह बड़ा फैसला लिया गया है। इससे पहले पीएम मोदी ने अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर करते हुए किसानों को सौगात दी। उन्होंने पहला आधिकारिक कार्य ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 17वीं किस्त जारी की। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और करीब 20,000 करोड़ रुपए बांटे जाएंगे।

Latest news

Related news