Sunday, June 16, 2024

क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुन लिए जाएंगे मल्लिकार्जुन खड़गे?

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है. चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों को लेकर कई नाम सामने आए. जिसमें से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केरल से सांसद शशि थरुर दो ऐसे नाम थे जो पहले दिन से पक्के माने जा रहे थे. शुक्रवार को शशि थरुर ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. लेकिन राजस्थान के घटनाक्रम के बाद अशोक गहलोत रेस से बाहर हो गए और तब नाम आया था मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह का लेकिन अब दिग्विजय भी रेस से बाहर हो गए है. उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है.

मल्लिकार्जुन खड़गे के आने से बदला खेल
गुरुवार रात तक लग रहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला दिग्विजय सिंह बनाम शशि थरुर होगा लेकिन देर रात चीजें बदल गए लोक सभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी की खबरे सामने आई. जिसके बाद दिग्विजय सिंह अपनी उम्मीदवारी से पीछे हट गए. कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी पर मोहर लगाते हुए कहा कि “मैं कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का प्रस्तावक बनने जा रहा हूं. BJP अपनी आंख खोलो और देखो की कांग्रेस में चुनाव होता है आपके यहां नहीं होता. दिग्विजय सिंह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और उन्होंने निर्णय लिया है कि वे खड़गे जी के प्रस्तावक बनेंगे. उनको मैं प्रणाम करता हूं.”
इसके साथ ही प्रमोद तिवारी ने कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव में गांधी परिवार का कोई दखल नहीं है.

शशि थरुर की उम्मीदवारी बरकरार?
केरल से सांसद शशि थरुर ने कांग्रेस के दफ्तर पहुंच अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. नामांकन के बाद शशि थरुर ने कहा कि “चुनाव कांग्रेस पार्टी के लिए अच्छा है. उन्होंने साफ किया कि गांधी परिवार की तरफ से साफ कहा गया है वो चुनाव को लेकर न्यूट्रल है. पार्टी का कोई अधिकारिक उम्मीदवार नहीं है”
इससे पहले वो सुबह बापू की समाधि राजघाट और राजीव गांधी की समाधि पर भी गए थे. राजघाट से निकलते हुए उन्होंने मीडिया से का था कि “ मैं दोपहर में (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन) दाखिल करने जा रहा हूं. हम सब एक ही कांग्रेस विचारधारा को साझा करते हैं. हम चाहते हैं कि पार्टी मजबूत हो. ये कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है. यह मित्रतापूर्ण मुकाबला होने जा रहा है.”
इसके साथ ही कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी पर कहा था कि “ जब वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) अपना नामांकन दाखिल करेंगे तब मैं उस पर कुछ कह सकुंगा. वे पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और मेरा उनके साथ बहुत अच्छे संबंध हैं. जब आप किसी दौड़ में हिस्सा लेते हैं तो आप पूरे आत्मविश्वास के साथ दौड़ते हैं”
वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और मैं उनका काफी आदर भी करता हूं इसलिए मैंने तय किया है कि मैं उनका (नामांकन भरने में) समर्थन करुंगा: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह

मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी पर क्या बोले दिग्विजय सिंह
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में अपना नाम कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस से वापस लेना का फैसला किया है. दिग्विजय सिंह ने कहा, “वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और मैं उनका काफी आदर भी करता हूं इसलिए मैंने तय किया है कि मैं उनका (नामांकन भरने में) समर्थन करुंगा.” अपना नाम वापस लेने के बाद दिग्विजय सिंह मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने उनके आवास भी गए थे.

Latest news

Related news