Saturday, July 20, 2024

लिंगायत मठ के महंत शिवमूर्ति मुरुगा गिरफ्तार, मंहत पर नाबालिग के साथ यौन शोषण का आरोप

कर्नाटक के प्रसिद्ध लिंगायत मठ के महंत शिवमूर्ति मुरुगा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.महंत मुरुगा से चित्रदुर्ग में पुलिस अधिकारियों ने कार के अंदर ही पूछताछ की. पूछताछ के बाद उन्हें किसी अज्ञात स्थल पर ले जाया गया है.कर्नाटक पुलिस ने मंहत शिवमूर्ति के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था.

महंत मुरुगा पर नाबालिगों के साथ यौन शोषण का मामला दर्ज है.मैसूर पुलिस ने दो नाबालिगों की शिकायत के बाद महंत के खिलाफ FIR दर्ज किया है. पुलिस ने पोक्सो (POCSO) एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया है.

गौरतलब है कि महंत शिवमूर्ति मुरुगा पर जिन दो नाबालिगों द्वारा यौन शोषण का आरोप लगाया गया है वे दोनों ही मठ द्वारा संचालित स्कूलों की छात्रा हैं. 15 और 16 साल की दो छात्राओं का आरोप है कि लगभग साढ़े तीन साल से उनका यौन उत्पीडन हो रहा है.दोनों लड़कियां एक एनजीओ के मदद से जिला बाल कल्याण समिति शिकायत दर्ज कराने पहुंची थी.शिकायत के बाद शिवमूर्ति मुरुगा के साथ साथ हास्टल के चार वार्डन्स पर भी मुकदमा दर्ज किया गया था.लड़कियों ने अपनी शिकायत मे कहा कि उनके साथ ही नहीं मठ संचालित विद्यालय में कई औऱ लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न होता है.

इस मामले में कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में शुक्रवार को सुनवाई होनी है. मामले को लेकर पूरे कर्नाटक में तनाव की स्थिति बनी हुई है.कई समाजिक संगठनों ने महंत मुरुगा के खिलाफ बंगलुरु के फ्रीडम पार्क में सुबह 10.30 बजे विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है.

शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे  महंत शिवमूर्ति मुरुगा के मामले में चित्रदुर्गा के जिला अदालत में सुनवाई होनी है. सूत्रों के मुताबिक पुलिस अदालत से महंत शिवमूर्ति मुरुगा की 14 दिन पुलिस हिरासत की मांग

Latest news

Related news