Monday, June 17, 2024

Mira Murati: कौन है ChatGPT की अंतरिम सीईओ मीरा मूर्ति, क्या है भारत से रिश्ता?

शनिवार सुबह एक बड़ी खबर से हुई जब एक साल पहले चैटजीपीटी ChatGPT लॉन्च करने वाली कंपनी ओपनएआई OpenAI ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया क्योंकि उसे अब माइक्रोसॉफ्ट समर्थित अपनी फर्म का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं रहा. आर्टिफिशन इंटेलिजेंस क्रांति का एक बड़ा नाम ऑल्टमैन का इस तरह निकाला जाना सबके लिए आश्चर्यचकित करने वाला था. लेकिन इसके साथ ही सबको आश्चर्य उस नाम से हुआ जिसपर OpenAI ने अपनी कंपनी की अंतरिम जिम्मेदारी डाली.

मीरा मूर्ति को क्यों बनाया गया अंतरिम सीईओ

टेक कंपनी के अनुसार, इसकी मुख्य टेक्निकल अधिकारी मीरा मुर्ति तुरंत प्रभाव से अंतरिम सीईओ का पद संभालेंगी, उन्होंने कहा कि वह अल्टमैन के लिए एक स्थायी रिप्लेसमेंट की तलाश कर रही है. कंपनी ने मीरा के अंतरिम सीईओ बनाने को लेकर कहा, “उनके लंबे कार्यकाल और एआई गवर्नेंस और नीति में उनके अनुभव सहित कंपनी के सभी पहलुओं के साथ नजदीकी जुड़ाव को देखते हुए, बोर्ड का मानना है कि वह इस भूमिका के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं और एक स्थायी सीईओ की औपचारिक खोज करते समय एक निर्बाध परिवर्तन की उम्मीद करते हैं.”
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, घोषणा के बाद, मुर्ति ने कहा कि वह कंपनी में बतौर नेतृत्व की भूमिका में कदम रखने के लिए “सम्मानित और विनम्र” महसूस कर रही हैं और उन्होंने कर्मचारियों से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया.

कौन है मीरा मूर्ति ?

ChatGPT अंतरिम सीईओ मीरा मूर्ति का नाम सामने आने के साथ ही उनके भारत से रिश्ते को लेकर कयास लगाए जाने लगे.
तो आपको बता दें, मीरा मूर्ति (Mira Murati) का बारत से रिश्ता है. हलांकि उनका जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था.और उन्होंने अपनी पढ़ाई कनाडा में की. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं.
मीरा एक मैकेनिकल इंजिनियर हैं और वो बीते दिनों तब खूब चर्चा में आई थी जब उन्होंने टाइम्स पत्रिका को दिए एक इंटरव्यू में ChatGPT के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई थी. मीरा का ये इंटरव्यू सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था और लोग उनके ChatGPT के गलत इस्तेमाल पर कही बातों के साथ उनकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थक रहे थे.
बात मीरा ने करियर की करें तो न्यूयॉर्क टाइम्स के मीरा मूर्ति ने गोल्डमैन सैक्स और फिर जोडियाक एयरोस्पेस में बतौर ट्रैनर के तौर अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने टेस्ला (Tesla) में मॉडल एक्स पर भी काफी समय तक काम किया. 2016 में मीरा ने प्रोडक्ट एंड इंजीनियरिंग के वीपी के तौर पर सेंसर-बिल्डिंग स्टार्टअप लीप मोशन कंपनी में शामिल हुईं. साल 2018 में उन्होंने चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपन एआई में काम करना शुरू किया. मीरा को पिछले साल ओपनएआई का सीटीओ (CTO) बनाया गया.

ये भी पढ़ें- Swami Prasad Maurya: पत्नी,बेटी, समेत पूरा परिवार MP/MLA कोर्ट में तलब, बेटी संघमित्रा की बिना तलाक के शादी कराने का है आरोप

Latest news

Related news