Saturday, February 24, 2024

Davis Cup : 60 साल बाद कल से इस्लामाबाद में शुरु होगा मुकाबला,भारतीय टीम का रहा है सुनहरा रिकार्ड

इस्लामाबाद :  60 साल बाद भारत से पाकिस्तान गई डेविस कप Davis Cup टीम का मुकाबला कल यानी शनिवार से इस्लामाबाद मे शुरु होगा.  ये भी एक अजीब इत्तेफाक है कि 60 साल पहले जब भारतीय टीम डेविस कप खेलने पाकिस्तान गई थी, तब अख्तर अली भारतीय टीम के प्रमुख सदस्य थे, वहीं आज 60 साल बाद जब भारतीय टीम एक बार फिर से डेविस कप खेलने पाकिस्तान गई है तो टीम की कप्तानी अख्तर अली के बेटे जीशान अली कर रहे हैं.

Davis Cup में पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है भारत 

डेविस कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सुनहरा रिकार्ड रहा है. डेविस कप के मुकाबले में  भारतीय टीम कभी भी  पाकिस्तान से हारी नहीं है.यहा कारण है कि भारतीय टीम के हौसले इस साल भी बुलंद हैं.

पाकिस्तान के लिए अहम है भारत का आना 

भारतीय टीम का डेविस कप खेलने जाना पाकिस्तान के लिए भी बेहद अहम है. यही कारण है कि पाकिस्तान  ने भारतीय खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए खास इंतजामात किये है. खिलाड़ियों के कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. उन्हें कहीं आने जाने की पाबंदी है, यहां तक की शापिंग तक जाने पर रोक लगी है. इतनी कड़ी सुरक्षा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान किसी भी हल में में ये नहीं चाहता है कि विश्व स्तर पर उसकी किरकिरी हो.

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच राजनितिक संबंधो और तनाव के बीच भारतीय टीम ने पाकिस्तान जाने से कतरा रहे थे,तब अंतराष्ट्रीय फेडरेशन के हस्तक्षेप क बाद भारतीय टीम जाने के लिए तैयार हो गई है. तो अब पाकिस्ता नकी जिम्मेदारी बढ़ गई है. पाकिस्तान ने भारतीय खिलाडियों की सुरक्षा में पूरी ताकत लगा दी है.

दरअसल परेशानियों से जूझ रहा पाकिस्तान भारतीय खिलाडियों के अपने देस आने से खुश है .उन्हें उम्मीद है कि भारत जैसी बड़ी टीम के आने से पाकिस्तान में टेनिस के खेल को बढ़ावा मिलेगा. पाकिस्तान ने भारतीय खिलाडियों के इर्द गिर्द पहरा कड़ा कर रख है.सुरक्षा इतनी कड़ी है कि भारतीय खिलाड़ी कहीं आ जा भी नही पा रहे हैं. यहां तक कि किसी दोस्त के सात दावत या खरीदारी तक के लिए जाने की इजाजत नहीं है.

डेविस कप मुकाबले में भारत पाक के बीच होंगे कौन कौन मैच

हला एकल मुकाबला

रामकुमार रामनाथन – ऐसाम उल हर कुरैश

दूसरा एकल मुकाबला

श्रीराम बालाजी बनाम अकील खान के बीच होगा.

मुकाबले में दूसरे दिन डबल्स खेले जायेंगे जिसमें बरकतुल्लाह – मुजम्मिल मुर्तजा और युंकी भंवरी और साकेत माईनेनी के बीच मैच होगा.

ये भी पढ़े :- JDU-BJP Government: पलटी मार बुरे फंसे नीतीश कुमार, सभी प्रमुख विभाग मांग रही बीजेपी,…

4 फऱवरी को ही सिंगल्स में एक बार फिर से रामकुमार रामनाथन बनाम अकील खान और दूसरा मुकाबला ऐसाम उल हक कुरैशी बनाम श्रीराम बालाजी के बीच होगी.

 

Latest news

Related news