Monday, February 26, 2024

8 सितंबर को दिल्ली के इंडिया गेट का बदल जायेगा चेहरा…..

दिल्ली के दिल इंडिया गेट का बदल जायेगा चेहरा…प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 सितंबर को दिल्ली में सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे.इसके बाद इसे आम लोगों के देखने के लिए खोल दिया जायेगा.केद्रीय शहरी एवं विकास मंत्रालय इसे अंतिम रुप देने में जुटा है.दिल्ली में सेंट्रल विस्टा का प्रोजेक्ट 2021 में शुरु किया गया था. इसका एक हिस्सा बन कर तैयार है.यहां 3,90,000 स्वायर मीटर का ग्रीन एरिया डेवलप किया गया है. 8 सितंबर को सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यकर्मों का भी आयोजन किया जायेगा.

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में पांच स्ट्रेच हैं,जिसमें इंडिया गेट,सी हेक्सागन के पहले दो स्ट्रेच 9 सितंबर को खोल दिये जायेंगे.

मानसिंह से राजपथ, जनपथ से रफी मार्ग,रपी मार्ग से विजय चौक स्ट्रेच को 8 सिंतबर की रात को खोला जायेगा.

दिल्ली और दिल्ली के बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए हमेशा से इंडिया गेट आकर्षण का केंद्र रहा है. दिल्ली के बीचो बीच ये जगह लोगों की फेवरेट पिकनिक स्पॉट मानी जाती रही है. अब यहां आने वालों को इंडियागेट नये कलेवर में दिखाई देगा. यहां से अमर शहीदों की निशानी अमर जवान ज्योति को हटाने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र की बोस की 28 फीट उंची और 6 फीट चौड़ी प्रतीमा लगाई जायेगी. 8 सितंबर को पीएम मोदी नेता जी सुभाष चंद्र की प्रतीमा का अनावरण करेंगे.

(अमर जवान ज्योति अब इंडिया गेट के पास ही नेशनल वार मेमोरियल में स्थांतरित कर दिया गया है.)

Latest news

Related news