Saturday, July 20, 2024

जम्मू-कश्मीर- खाई में गिरी बस, 11 की मौत, 27 घायल

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के सवजियान इलाके में बुधवार सुबह हुई एक सड़क दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गयी जबकि 27 अन्य घायल हो गये. हादसा उस समय हुआ जब एक मिनी बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिर गई. हादसे की सूचना स्थानीय लोग ने पुलिस को दी. स्थानीय लोगों, सेना और पुलिस प्रशासन ने राहत बचाव अभियान चलाया. घायलों को मंडी के अस्पताल में भर्ती कराया गया. घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर है. राहत बचाव कार्य जारी है. हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है. घटना की जांच की जा रही है.


मरने वालों में 2 किशोर, 3 महिलाएं
दुर्घटना पुंछ जिले की मंडी तहसील के सीमावर्ती क्षेत्र सवजियान के बराडी नाले के पास हुई. बताया जा रहा है कि बस चालक का बस पर नियंत्रण नहीं रहा जिससे मिनी बस सड़क से फिसल गई और गहरी खाई में गिर गई. मारे गए लोगों में दो लड़के शामिल हैं. उनमें से एक की उम्र 5 और एक अन्य 14 साल है. तीन महिलाओं के अलावा, उनमें से दो किशोर हैं. अधिकारियों ने कहा, ‘प्रशासन, सेना और स्थानीय लोगों की मदद से बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया है. 27 लोगों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनमें से ग्यारह की हालत गंभीर बताई जा रही है और उन्हें जिला अस्पताल पुंछ में स्थानांतरित कर दिया गया है.’ मृतकों की पहचान मरूफ अहमद (14), बशीर अहमद (40), रोजसिया अख्तर (18), जरीना बेगम (40), मोहम्मद हसन (65), नाजिमा अख्तर (20), इमरान अहमद (5), अब्दुल करीम (70) और अब्दुल कयूम (40) के रूप में हुई है. सभी मृतक स्थानीय हैं.

पीएम मोदी ने जताया दुख
पुंछ के सावजियान में मिनी बस दुर्घटना के संबंध में PMO ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया और कहा, “PMNRF से प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ के सवजियान इलाके में एक सड़क दुर्घटना में लोगों की पर दुख व्यक्त किया है.

उपराज्यपाल ने पुंछ के अस्पताल में घायलों से मुलाकात की
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सड़क दुर्घटना में घायल हुए नागरिकों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए ज़िला अस्पताल पुंछ पहुंचे. उपराज्यपाल ने परिजनों व डॉक्टरों से मुलाकात की. और एलान किया कि राज्य की ओर से गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये की मदद दी जाएगी.


इससे पहले उपराज्यपाल ने बयान जारी कर हादसे पर दुख जताया था. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. इसके साथ ही अधिकारियों को घायलों का बेहतर इलाज मुहैया कराने का भी निर्देश दिया. सिन्हा ने कहा, ‘पुंछ के सावजियान में सड़क दुर्घटना में लोगों की मौत से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘घायल जल्द ठीक हों, इसकी कामना करता हूं.

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने भी जताया दुख
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘पुंछ के सवाजियां मंडी में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना.’
नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और जेके के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘पुंछ में एक बस दुर्घटना में लोगों के दुखद नुकसान के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. दिवंगतों की आत्मा को शांति मिले और घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिले.

Latest news

Related news