Monday, May 27, 2024

क्या आपने गूगल का वीडियो ‘इंडिया की उड़ान’ देखा?

आज़ादी के अमृत महोत्सव में हर कोई शामिल होना चाहता है. सोशल मीडिया पर आज़ादी के जश्न को मनाने के साथ-साथ उसके महत्व को समझाती कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो है गूगल का जिसका नाम है इंडिया की उड़ान. गूगल ने अपने इस 2 मिनट के वीड़ियो में भारत की आज़ादी यानी 1947 से लेकर अबतक का सफर दर्शाया है. वीडियो इतना खूबसूरत बनाया गया है कि इसे देखने के बाद कोई भी भारतीय अपने भारतीय होने पर गर्व महसूस किए बिना नहीं रह पाएगा. गूगल ने इस सिर्फ 2 मिनट के वीडियो में भारत के 75 साल दिखा दिए हैं.

शुक्रवार यानी 5 अगस्त को गूगल ने ये वीडियो को अपलोड किया गया और अबतक इसे करोड़ों लोगों ने देखा और सराहा है. अगर अबतक आपने इसे नहीं देखा तो ज़रुर देखें इसमें आपको भारत की आजादी, आजादी के बाद का पहला चुनाव, पहली बनी पंचवर्षीय योजना, भारत में आया पहला कंप्यूटर, हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, चांद पर जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा, ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय, क्रिकेट के मैदान पर मिली 1983 वर्ल्ड कप की जीत, 1991 में पी.वी. नरसिम्हा राव सरकार में हुए भारतीय अर्थव्यवस्था के बदलाव, भारतीय सिनेमा की झलक, पोलियो मुक्त भारत अभियान का सफर, इंडिया की पहली निजी कंपनी, सभी को शिक्षा का अधिकार कानून, यूपीआई की शुरुआत , चंद्रयान-2 का लॉन्च समेत भारत की अनेको उपलब्धियां देखने को मिलेंगी।

वैस इस वीडियो की सिर्फ आम भारतीय ही नहीं सराह रहा है. कांग्रेस पार्टी भी इस वीडियो से काफी खुश है उसके कई नेताओं ने इस वीडियो को टैग कर गूगल का शुक्रिया अदा किया है कि उसने बहुत खूबसूरती से दिखाया है कि उनके 70 साल के राज में देश ने क्या-क्या पाया।

कांग्रेस साथ साथ शाहरुख खान के फैन्स भी इस वीडियों से काफी खुश है गूगल इंडिया के वीडियो में शाहरुख-काजोल की आइकॉनिक मूवी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’  का यादगार सीन भी नज़र आता है. वीडियो में इस सीन को देखकर क्रेजी हो गए है. क्योंकि पूरे वीडियो में सिर्फ एक पिक्चर को स्थान मिलने वाला है और वो है बॉलीवुड के ‘बादशाह’ कहे जाने वाले शाहरुख खान की. आपके लिए खबर में वीडियो का लिंक मौजूद है. हम आगे भी आपके लिए ऐसी ट्रेंडिग खबरें लाते रहेंगे.

Latest news

Related news