Monday, June 17, 2024

Nuh Violence: हरियाणा कांग्रेस विधायक मम्मन खान की गिरफ्तारी के बाद नूंह में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवा भी बंद

हरियाणा के नूंह जिले में फिर से हिंसा की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने कड़े कदम उठाए है. नूंह में 15 सितंबर (आज) सुबह 10:00 बजे से 16 सितंबर को 23:59 बजे तक मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है. इसके साथ ही धारा 144 सीआरपीसी भी लागू की गई है. एसपी नूंह ने लोगों से अनुरोध किया है कि वो जुम्मे की नमाज़ अपने घरों पर ही अदा करें.

Internet Service's blocked for a Day in Nuh
Internet Service’s blocked for a Day in Nuh

SP नूंह नरेंद्र बिजारनिया ने बताया, “अब तक 60 FIR दर्ज़ की हैं और 330 लोगों को गिरफ्तार किया है… सोशल मीडिया से हिंसा भड़काने को लेकर 11 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज़ हुए हैं और 5 लोग गरिफ्तार हुए हैं… जांच में पाया गया है कि कुछ यूट्यूब और टेलीग्रम चैनल ऐसे हैं जिनका कनेक्शन सीमा पार (पाकिस्तान) से है. इनका किसी भी अप्रीय घटना में हिंसा भड़काने का काम होता है.”

नूंह हिंसा मामले में कांग्रेस विधायक मम्मन खान

वहीं शुक्रवार सुबह हरियाणा कांग्रेस विधायक मम्मन खान को राज्य पुलिस ने नूंह हिंसा मामले में गिरफ्तार किया है. एडीजीपी ममता सिंह ने बताया की, नूंह जिला अदालत के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई, जहां मम्मन खान को आज पेश किया जाएगा.

12 सितंबर को हुई थी मोनू मानेसर की गिरफ्तारी

आपको बता दें मंगलवार 1 सिंतबर को बजरंग दल के सदस्य और गोरक्षक मोनू मानेसर Monu Manesar को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. मानेसर को नूंह कोर्ट ने 14 न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर को सोशल मीडिया पर एक फर्जी नाम के तहत “आपत्तिजनक और भड़काऊ” पोस्ट अपलोड करने के आरोप में हिरासत में लिया था. तब से ही पुलिस क्षेत्र की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर चौकन्नी है.

नूंह में क्या हुआ था

31 जुलाई 2023 को हरियाणा के मेवात-नूंह में बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी. यात्रा से पहले ही सोशल मीडिया पोस्ट के ज़रिए इलाके में सांप्रदयिक तनाव बनाया गया था. जिसके बाद यात्रा पर पथराव हुआ और मामला दो समुदायों के बीच हिंसा में बदल गया. मामला इतना नूल पकड़ गया कि हिंसा गुरुग्राम तक फैल गई थी. हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई थी.
हिंसा में सैकड़ों कारों को आग लगा दी गई. साइबर थाने पर भी हमला किया गया. उपद्रवियों ने पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया था. राज्य में हुई हिंसा को लेकर 142 एफआईआर दर्ज की गई हैं. जबकि 312 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें-NCR weather: दिल्ली-एससीआर के कुछ इलाकों में बारिश ने बदला मौसम का…

Latest news

Related news