Monday, February 26, 2024

#FarmersProtest2024 : सरकार के साथ 5 घंटे चली बैठक रही बेनतीजा, ढाई हजार ट्रैक्टर्स के साथ किसानों का दिल्ली कूच

नइी दिल्ली  #FarmersProtest2024 दिल्ली में एक बार फिर से किसान अपनी मांगो को लेकर कूच शुरु करना शुरु कर चुके हैं. दिल्ली के सभी बॉर्डर्स पर किसानों का जमावड़ा लग चुका है . किसानों की तरफ से कहा गया है कि सुबह 10 बजे गुड़गाव  बार्डर और यूपी  बॉर्डर से किसान दिल्ली के अंदर घुसने की कोशिश करेंगे,. हलांकि इस आंदोलन से बचने के लिए सरकार ने लास्ट मिनट में किसान प्रतिनिधियों काे साथ बैठक की. पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा के साथ करीब 5 घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही.किसानों की मांगो पर सहमति नहीं बनी.

#FarmersProtest2024 : 16 फऱवरी को किसानों ने बुलाया भारत बंद

सरकार के नुमाइंदे पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा से मुलाकात के बाद किसान मायूस नजर आये. किसानों ने कहा कि सरकार उनकी मांगो के गंभीरता से नहीं ले रही है. किसानों का कहना है कि अगर सरकार ने समय रहते कदम नहीम उठाये तो आंदोलन बढ़ेगा. किसान संगठनों ने 16 फरवरी के भारत बंद का आह्वाण किया है.

दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक आज किसानों के दिल्ली चलो मार्च में करीब 20 हजार किसान , 12 हजार ट्रैक्टर्स के साथ दिल्ली पहुंच सकते हैं. बोर्डर पर रात से ही किसानों के जमावड़ा लगना शुरु हो गया है. किसान संगठन दिल्ली में हरियाणा, यूपी के रास्ते दिल्ली में एंटर करेंगे.

दिल्ली पुलिस की सख्त निगरानी

दिल्ली पुलिस ने सभी बॉर्डर इलाके पर सख्त पहरे बिठा दिये हैं ताकि किसी रास्ते से किसान दिल्ली के अंदर प्रवेश ना कर जायें. दिल्ली पुलिस ने किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए लोकल एडवायरी भी जारी की है.

एमएसपी छोड़ अन्य मुद्द पर बनी सहमति ?

किसानों की सरकार के साथ हुई बैठक में चार मांगे माने जाने का दावा किया गया है.

बिजली अधिनियम 2020 सरकार रद्द करेगी

यूपी के लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों को मुआवजा मिलेगा

किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज सभी मामले केस वापस लिये जायेंगे

दावा है कि किसानों की ये मांगे मान ली गई हैं.

किसानों की सरकार से मांगे  

1.किसान संगठन का कहना है कि दो किसान आंदोनल के दौरान सरकार ने जिस स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के मुताबिक MSP देन का वादा किया था उसे पूरा किया जाये.

1.किसानों को उनकी उपज की खरीद के लिए सरकार MSP निर्धारित करे , स्वामीनाथन रिपोर्ट के मुताबिक किसानों को उनका लागत से कम से कम 50 प्रतिशत ज्यादा मिले.

3.हल्दी सभी तरह के मासालों के लिए राष्ट्रीय प्रधिकरण बने

4.किसान मजदूरो का पूरा कर्ज मांफ हो

5.पिछले आंदोलन की अधूरी मांगो को सरकार लागू करे.

6.लखीमपुर मे किसानों को कार से कुचलने वाले आशीष मिश्रा के पिता अजय मिश्रा को तत्काल पद से हटाया जाये.

Latest news

Related news