Sunday, June 16, 2024

ऐश्वर्या का ग्लैमर भी क्या बचा पाएगा PS 1 की नैया, जानिए कैसा है FILM PS 1 का REVIEW !

तो दोस्तों वीकेंड है .हर वीकेंड से पहले सबके ज़हन में एक सवाल होता है इस हफ्ते आपकी बोरियत को दूर करने के लिए कौन कौन सी फिल्म रीलीज हो रही है . तो इस शुक्रवार थिएटर पर आ रही है साउथ की मेगा बजट फिल्म PS1 यानी कि ‘पोन्निय‍िन सेल्वन’ ये फिल्म का नाम है इसका मालाब है पोन्नी यानी कावेरी का बेटा. यह फिल्म एक एपिक है. जिसमें साउथ के कई बड़े सुपरस्टार्स आपको एक साथ दिखेंगे . ये फिल्म महाप्रतापी चोल राजा अरुलमोरीवर्मन की कहानी पर आधारित है, फिल्म में दिखाया गया है कैसे चोल राजा अरुलमोरीवर्मन तमाम कठिनाइयों का सामना कर अपना और अपने वंश का नाम पूरी दुनिया में अमर किया. फिल्म का बजट जानकर आपका मुँह खुला का खुला रह जायेगा. बजट के मुताबिक ये फिल्म भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्‍म है, जो करीब 500 करोड़ रुपये के बजट में बनी है. यानी जितना पैसा बाहुबली 1 और 2 में भी नहीं लगा वो पैसा अकेली इस फिल्म में लगा है .

PS 1 सन 1955 में कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास ‘पोन्नियि‍न सेल्वन’ पर आधारित है. पचास के दशक में एम जी रामचंद्रन (एमजीआर) ने इस पर फिल्म बनाने का प्रयास किया था, लेकिन कामयाब नहीं हुए. उसके बाद खुद मणिरत्नम ने दो बार इस महागाथा को फिल्म में तब्दील करना चाहा, लेकिन उनकी कोशिश परवान नहीं चढ़ी। आखिरकार 2019 में मणिरत्नम ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया. आज इस फिल्म की पहली पार्ट थियेटर्स में गई है.

फिल्म ‘पोन्नियि‍न सेल्वन’ की कहानी करीब 1000 साल पहले चोल साम्राज्य की कहानी है. जिसकी शुरआत होती है पंडितों की भविष्य्वानी से…
उन्हें आकाश में एक धूमकेतु दिखता है . जिसके बाद पंडितों का मानना होता है कि चोल साम्राज्य अब ख़त्म होने वाला है . इस फिल्म में चोल सम्राट सुंदर चोल का किरदार निभा रहे हैं प्रकाश राज . फिल्म में उनके दो बेटे हैं एक बड़ा बेटा आदित्य करिकलन जिसका किरदार निभा रहे हैं चियाँ विक्रम जो एक के बाद एक राज्य से युद्ध कर उन्हें अपने अधीन करने में व्यस्त है . जबकि छोटा बेटा अरुलमोरीवर्मन जिसका किरदार निभाया है Jayam Ravi ने वो सिंहल द्वीप यानी श्रीलंका में युद्ध लड़ रहा है. फिल्म में आदित्य की पुरानी प्रेमिका नंदिनी का किरदार निभ रहे ही विश्वसुंदरी ऐश्वर्या राइ बच्चन ये फिल्म कही न कही ऐश्वर्या के कम बैक से भी चर्चा का विषय बनी है . तो ये फिल्म दिखाती है कि कैसे एक ही पोजरीवार के लोग अपने ज़हन में नफरत लिए सिर्फ राज गद्दी के लिए एक दूसरे को ख़त्म करने में जते हैं . फिल्म में कार्थी भी है.

कलाकारों की एक्टिंग की बात करें, तो फिल्म में एक से बढ़कर एक धुरंदर है . कार्थी ने जबरदस्‍त काम किया है. फिल्म में सबसे ज्यादा वही नज़र आये हैं . वहीं जयम रवि की एंट्री सेकंड हाफ में होती है. उन्होंने बेहतरीन काम किया है. चियान विक्रम को फिल्म के पहले भाग में ज्यादा मौका नहीं मिला. बावजूद इसके वह स्क्रीन पर दमदार कलाकारी दिखाते नज़र आये. बात ऐश्वर्या राय बच्चन की करे तो जब वो स्क्रीन पर दिखेंगी तो कुछ और देखने का मन ही नहीं करेगा . वहीं तृषा कृष्णन भी चतुर राजकुमारी के रोल में खूब पसंद की जाएगी हैं.

फिल्म का खूबसूरत संगीत एआर रहमान ने दिया है. जबकि रविवर्मन की सिनेमटोग्राफी कमाल की है. इसके हिंदी में डायलॉग नई वाली हिंदी के सुप्रसिद्ध् लेखक दिव्य प्रकाश दुबे ने लिखे हैं. ये तो है फिल्म की कहानी.और कलाकारों की एक्शन .
अब सवाल ये की फिल्म बनी कैसी है . फिल्म में काफी बड़ा बजट है. बड़े बड़े सितारे है तो ये बिलकुल मत सोचिये कि फिल्म उतनी ही अच्छी होगी . फिल्म का सबसे जरुरी हिस्सा होती है फिल्म की कहानी . जो कि PS 1 में काफी कमज़ोर है . शुरू से आखिर तक फिल्म दर्शकों को बंधे रखने में पूरी तरह से फ़ैल साबित हुई है . फिल्म बड़े बड़े सेट पर शूट हुई है . VFX भी काफी बेहतर है लेकिन फिल्म की कहानी और डायरेक्टर मणिरत्नम का डायरेक्शन काफी ख़राब रहा . फिल्म के इंटरवल तक कुछ भी नहीं बस कार्थी अपने राजा का हुकुम मानकर एक सन्देश एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुँचात नज़र आते हैं। पूरी फिल्म में उन्हें एक आवारा किस्म का सैनिक के तौर पर दिखाया गया है . दूसरी चीज़ जो फिल्म में सबसे ज्यादा दिखाई गई है वो है ऐश्वर्या हर दूसरे तीसरे सीन में ऐश्वर्या की खूबसूरती को एक मनोरंजन या यु कहें एक खूबसूरत पेंटिंग के तौर पर दिखाई गई है . डायरेक्टर को लगा होगा शायद उनकी खूबसूरती का जादू दर्शकों पर चलेगा और फिल्म बाहुबली या KGF की तरह हज़ार बारह सौ करोड़ कमा लेगी . फिल्म की कहानी बहुत ही ज्यादा धीमी गति से चलती है. जिनका इतिहास से कभी पाला नहीं पड़ा जो नहीं जानता चोला शासन काल के बारे में वो फिल्म की शुरआत से लेकर आखिर तक कुछ नहीं समझ पायेगा. फिल्म को दर्शकों ने पूरी तरह से नकार दिया है . दर्शकों को फिल्म से काफी बड़ी उमीदें थी . जो अब चकनाचूर हो चुकी है . फिल्म PS 1 की तुलना बाहुबली से की जारही थी . लेकिन फिल्म बाहुबली तो क्या अक्षय कुमार की फ्लॉप फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान के बराबर भी नहीं बन पाई .
फिल्म कितनी कमाई करेगी ?
फिल्म साउथ में बानी है 5 भाषाओँ में फिल्म को डब किया गया है. साउथ में सभी एक्टर्स का बोलबाला है इन्हे देखने के लिए वहां दर्शक आए सकते हैं हो सकता है उन्हें ये फिल्म पसंद आये लेकिन हिंदी बेल्ट में फिल्म ज्यादा कमाई नहीं कर पायेगी . फिल्म की लगत ही 500 करोड़ है तो हिट साबित होने के लिए फिल्म को कम से कम 700 करोड़ की कमाई करनी होगी . जो होता मुश्किल ही दिख रहा है .
भारत नाउ की तरफ से फिल्म को 2.5 स्टार्स देना काफी होगा .
फिल्म को लेकर दर्शकों का क्या कहना है वो भी सुन लीजिये.

Latest news

Related news