Sunday, April 14, 2024

वोटर लिस्ट का काम पूरा होते ही जम्मू कश्मीर में होंगे चुनाव-गृहमंत्री अमित शाह

बारामूला (J&K)  जम्मू कश्मीर यात्रा के तीसरे दिन आज गृहमंत्री अमित शाह ने बारामूला में जनसभा को संबोधित किया.अपने संबोधन के दौरान गृहमंत्री शाह जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव को लेकर बड़ी घोषणा की.

गृहमंत्री शाह ने  कहा कि वोटर लिस्ट का काम पूरा होते ही राज्य में पूरी पारदर्शिता के साथ चुनाव कराये जायेंगे.शाह ने कहा कि जिस तरह से राज्य में परिसीमन के काम को पूरा किया गया है,उसी तरह चुनाव में भी लोग अपने मनपंसद उम्मीदवार को अपना वोट देकर जिता पायेंगे. गृहमंत्री ने कहा कि केवल तीन परिवारों के लोग प्रतिनिधि चुने जाते थे,चाहे आप कुछ भी करें. अब चुनाव चुनाव आयोग ने जो परिसीमन किया है उसमें आपके अपने प्रतिनिधि चुनाव जीतेंगे और शासन करेंगे.

5 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 और 35A के खत्म होने के बाद अब राज्य में विधानसभा चुनाव  कराये जाने हैं.केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे के खत्म करते हुए कहा था कि जम्मू को राज्य बनाया जायेगा और कश्मीर में स्थिति समान्य होते ही परिसीमन और चुनाव कराये जायेंगे.20 मई से परिसीमन आयोग क्षेत्र में प्रभावी हो गया था.

परिसीमन आयोग के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 43 जम्मू क्षेत्र का हिस्सा होंगे और 47 कश्मीर क्षेत्र में होंगे.परिसीमन आयोग को 2011 की जनगणना के आधार पर और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 (34) के भाग-V के प्रावधानों के अनुसार जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन का काम सौंपा गया था, राज्य में परिसीमन का काम पूरा हो चुका है , अब वोटर लिस्ट का काम चल रहा है. उम्मीद है अगले कुछ महीनों में वोटर लिस्ट का काम भी पूरा हो जायेगा.

Latest news

Related news