Sunday, May 26, 2024

Durg IG Google Demand : दुर्ग आईजी की गूगल से डिमांड,फर्जी कस्टमर केयर नंबर्स पर हो कार्रवाई, सर्च पेज से हटाये जायें नंबर्स

Durg IG Google Demand दुर्ग (छत्तीसगढ़) के आईजी राम गोपाल गर्ग Ram Gopal Garg ने गूगल Google के जरिये होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए गूगल को  एक नोटिस भेजा है जिसमें उन्होंने लिखा है कि आजकल ठग लोगों को ठगने के लिए गूगल के प्लेटफॉर्म का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं. इसलिए गूगल को ऐसे फर्जी कस्टमर केयर नंबरों को रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिये. आईजी राम गोपाल ने  सर्च इंजन गूगल से नोटिस का जवाब देने के लिए भी कहा है.

Durg IG Google Demand में फर्जी नंबरों पर एक्शन लेने की मांग 

दुर्ग के पुलिस महानिदेशक(IG) राम गोपाल गर्ग ( RAM GOPAL GARG) ने गूगल को नोडल अधिकारी को नोटिस भेजा है. पुलिस महानिदेशक की तरफ से जारी नोटिस में लिखा गया है कि गूगल के सर्च पेजों पर दिखाये गये फर्जी नंबरों के कारण ज्यादातर लोग ठगी का शिकार होते हैं. इस लिए इस तरह के धोखाधड़ी को रोकने के लिए गूगल अपने स्तर पर कार्रवाई करे.

गूगल के जरिये लोग हो रहे है ठगी के शिकार 

आईजी राम गोपाल ने गूगल को बताया कि किस तरह से भारत के आईटी एक्ट के तहत अलग अलग धाराओं के माध्यम से धोखाधड़ जैसी गतिविधियो को अंजाम दिया जा रहा है. गूगल को इस तरह के फर्जी नंबरों के रोकने के लिए ठोस कार्रवाई करनी चाहिये ताकि आम लोग इस डिजिटल युग में ठगी का शिकार ना हो जायें. आईजी ने अपने पत्र में लिखा है कि  इसकी वजह ये है कि अक्सर साइबर जालसाज गूगल सर्च के जरिये फर्जी कस्टमर केयर नंबर दिखाने के लिए गूगल एड्स का इसेतमाल करते हैं. आइजी ने नोटिस में गूगल को ये सलाह दी है कि गूगल को ऐसे साइबर ठगों और फर्जी कॉल सेंटर्स के नंबरो को सर्च पेज से हटाना चाहिये, ताकि लोगों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके.

आईजी राम गोपाल ने अपनी चिट्ठी मे लिखा है कि समाज में इन ठगी के प्रभाव को देखते हुए लोगों को इस तरह की जालसाजी से बचाने के लिए जरुरी कदम उठना अनिवार्य है. आईजी दुर्ग ने बढ़ती ऑन लाइनठगी -जालसाजी से बचने के लिए लोगों को  ‘साइबर -प्रहरी’ अभियान मे शामिल होने की अपील की है.

Latest news

Related news