Monday, February 26, 2024

15 अगस्त पर दिल्ली के आसमान पर नहीं दिखेंगे पतंग, गुब्बारे और ड्रोन, दिल्ली पुलिस ने कहा इन्हें उड़ाना होगा कानूनन अपराध

अगर आप दिल्ली में रहते है और 15 अगस्त के लिए पतंग और मांझा खरीद चुकें है तो ज़रा रुकिए. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक ने एक बयान देकर कहा हैं कि दिल्ली में 15 अगस्त को यानी स्वतंत्रता दिवस पर पतंग, गुब्बारें और ड्रोन उड़ाना कानूनन अपराध माना जाएगा. दिल्ली पुलिस का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनज़र एहतियातन ये फैसला लिया गया है और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए दिल्ली पुलिस धार्मिक स्थलों पर जागरूकता अभियान चलाकर लोगों तक इस बात की जानकारी पहुंचा रही है.
वैसे अब तक दिल्ली समेत पूरे देश में आजादी के मौके पर पतंग उड़ाने का चलन रहा है. खासकर पूरानी दिल्ली में तो लोग बेसब्री से स्वतंत्रता दिवस के दिन तिरंगा बनी पतंगों को उड़ाने का इंतेज़ार करते है. परिवार के बच्चे-बड़े. पड़ोसी, दोस्त, रिश्तेदार सभी लोग स्वतंत्रता दिवस के दिन मिलकर पतंग उड़ाते हैं.
स्वतंत्रता दिवस के दिन तिरंगा बनी खास पतंगों की मांग बहुत बढ़ जाती है. ऐसे में इससे जुड़े तमाम लोगों को रोजगार उपलब्ध होता है. पतंग उड़ाने के लिए मांझे और मांझे को लपेटने वाली चरखी की भी काफी मांग होती है. ऐसे में पतंग बहुत से लोगों के लिए आय का जरिया भी है.

वैसे पतंग और स्वतंत्रता की लड़ाई का एक अनोखा रिश्ता भी है. आजादी की लड़ाई के दौरान 1927 में साइमन कमीशन का विरोध करते हुए अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों पर बर्बरता से लाठियां बरसाई तब देश के तमाम लोगों ने पतंगों पर ‘साइमन गो बैक’ लिखकर विरोध करने का अनोखा तरीका निकाला था. शायद यही कारण है कि आज भी लोग स्वतंत्रता दिवस के दिन पतंग उड़ाते हैं और आजादी का जश्न मनाते हैं.

Latest news

Related news