Saturday, July 20, 2024

सोमवार से दिल्ली एनसीआर को मिलेगी वर्षा से राहत,अक्टूबर में टूटा 53 सालों का रिकार्ड

दिल्ली एनसीआर में लगातार पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण तापमान में लगभग 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. लगातार बारिश के कारण जगह जगह जल जमाव से लोग परेशान हैं. वहीं मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से दिल्ली एनसीआर वासियो को लगातार बारिश से राहत मिलेगी. वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि के मुताबिक सोमवार से यहां बारिश नहीं होगी.शनिवार को सबसे ज्यादा बारिश दिल्ली के मयूर विहार मे दर्ज की गई.मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार 8 अक्टूबर को दिन और रात के तापमान मे जो अंतर था उसने 53 सालो का रिकार्ड तोड़ा है.

 

दो दिन में पूरे महीने से ज्यादा बारिश हुई.

आमतौर पर अक्टूबर के पूरे महीने मे जितनी बारिश होती है, उससे दोगुणा बारिश इन दो दिनों में हो गई है.अक्टूबर के महीने मे आमतौर पर 28mm बारिश होती है लेकिन इस बार 7 और 8 अक्टूबर को मिलाकर 56 mm बारिश हो चुकी है.बारिश के कारण तापमान में जबर्दस्त गिरावट आई है. तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम हुआ है.

प्रदूषण से मिली राहत. दिल्ली की हवा GOOD कैटेगरी पहुंची

बारिश के कारण एक बात दिल्ली में अच्छी हुई है.आमतौर पर दशहरे के बाद दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर इतना अधिक होता है कि सांस लेने योग्य हवा नहीं रह जाती है लेकिन इस बारिश के कारण प्रदूषण से राहत मिली है.हवा की क्वालिटी साफ (GOOD) कैटेगरी में है.दिल्ली में इस बारिश के साथ ठंढ़ की दस्तक हो गई है. आने वाले दिनों में तापमान 21-22 डिग्री तक रहने की उम्मीद है.

 

Latest news

Related news