Friday, June 21, 2024

स्वतंत्रता दिवस पर मंडराया कोरोना का साया, केंद्र का राज्यों को बड़ी सभाओं से बचने का निर्देश

पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना फिर सर उठाने लगा है. पिछले हफ्ते एक दिन में आए 19,000 मामलों के बाद केंद्र सरकार ने फिर से कोविड-19 को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. गृह मंत्रायल ने अपने दिशा निर्देशों में राज्य सरकार से आज़ादी का जश्न मनाने के दौरान बड़ी सभाओं से बचने को का है. साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल को लागू करने और मास्क लगाने के लिए भी कहा है. केंद्र ने राज्य सरकारों से 15 अगस्त के मौके पर राज्यों में प्रमुख जगहों पर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाने को कहा है. केंद्र ने कहा है कि सरकारें सुनिश्चित करें की इस अभियान में स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी भी शामिल हो. इसके साथ ही केंद्र ने स्वच्छता अभियान को 15 दिन या महीने भर तक जारी रखने को भी कहा है. इस विज्ञप्ति में सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए भी दिशा निर्देश है. गृह मंत्रालय ने सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों से पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने और वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने को कहा है.
आपको बता दें पिछले कुछ हफ्तों में देश में रोजाना कोविड-19 के औसतन 15,000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे है. गुरुवार को देश में कोविड-19 के 16,561 नए मामले दर्ज किए गए हैं. जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई है, जबकि एक्टिव केस 1,23,535 हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह क ब्रीफिंग में ये भी बताया गया है कि देश में संक्रमण से 49 लोगों की मृत्यु हुई है जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,26,928 हो गई है.

Latest news

Related news