Friday, February 23, 2024

कौन होगा सोनिया गांधी का उत्तराधिकारी? शशि थरुर या मल्लिकार्जुन खड़गे?

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन का काम पूरा हो गया है. अब 8 अक्तूबर तक नाम वापस लेने की तारीख है. आज तीन लोगों ने नामांकन किए. जिसमें से मुकाबला शशि थरुर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच होगा.
पहले शशि थरुर ने किया नामांकन
सुबह पहले नामांकन केरल के सांसद शशि थरुर ने किया. थरुर नामांकन से पहले राजघाट गए वहां उन्होंने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए. थरुर राजीव गांधी की समाधि पर भी गए. जिसके बाद कांग्रेस कार्यालय जाकर उन्होंने अपना पर्चा भरा.
नामांकन के बाद शशि थरुर ने कहा, “मैंने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है जिसमें 50 लोगों ने मेरा समर्थन किया है. यह आंकड़ा 60 होगा क्योंकि एक और जगह से फॉर्म आ रहा है जिसे हम 3 बजे के पहले दाखिल करेंगे. देश के 12 राज्यों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हमारी मदद की है”
अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरुर ने अपने प्रतिद्वंदी मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी पर कहा, “खड़गे साहब का बहुत सम्मान करता हूं. अगर कई लोग नामांकन दाखिल करेंगे तो अच्छी बात है और लोगों को भी विकल्प मिलेगा. मैंने किसी को नीचा दिखाने के लिए ऐसा नहीं किया है। हमें एक साथ काम करने की जरूरत है. मुझे लगता है कि वे हमारी पार्टी के भीष्म पितामह हैं.”

मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में गहलोत और दिग्विजय सिंह
वहीं आखिरी समय में उम्मीदवारी की रेस में कूदने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए कांग्रेस के कुल 30 नेताओं ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा है.
प्रस्ताव करने वालों में दो पूर्व उम्मीदवार अशोक गेहलोत और दिग्विजय सिंह भी शामिल थे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि “सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं में उत्साह है। मल्लिकार्जुन खड़गे के अनुभव का लाभ पूरी कांग्रेस को मिलेगा. हमें इस बात की बहुत खुशी है”
इसके अलावा कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद भी खड़गे के नाम का प्रस्ताव करने पहुंचे उन्होंने कहा, “सब लोगों ने उनको(मल्लिकार्जुन खड़गे) अपना समर्थन दिया है. समर्थन मिलने पर ही कोई चुनाव में खड़ा होता है. शशि थरूर ने एक परंपरा को मजबूत करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा है कि इससे कांग्रेस मजबूत होगी. जो भी सफल हो कांग्रेस जीतेगी.”
कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने बी खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा. उन्होंने इस मौके पर कहा, “मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने के निर्णय का स्वागत करता हूं. हमें उम्मीद है कि वे चयनित होंगे. हरियाणा से (भूपिंदर सिंह) हुड़ा साहब और मैंने प्रस्तावक के तौर पर उनके नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.”

नामांकन के बाद खड़गे ने क्या कहा
कांग्रेस कार्यालय में नामांकन करने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,“मैं उन सभी नेता, कार्यकर्ता, प्रतिनिधी और राज्यों के नेताओं का शुक्रिया करता हूं जो मेरे साथ मेरे नामांकन के समय मौजूद रहे. 17 अक्तूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे और मुझे उम्मीद है की मैं यह चुनाव जीतूंगा”

तीसरा नामांकन किसने किया
शुक्रवार को एक तीसरा नामांकन भी दाखिल हुआ है. अध्यक्ष पद के इस दावेदार का नाम है के.एन. त्रिपाठी. त्रिपाठी जी झारखंड कांग्रेस के नेता है. बताया जा रहा है कि पिछले विधानसभा चुनाव में पलामू से चुनाव हार गए थे. वैसे पहले ये विधायक रहे हैं. नामांकन के बाद त्रिपाठी जी ने कहा, “मैंने आज पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है. पार्टी नेताओं का जो भी निर्णय होगा उसका सम्मान करेंगे.”
कब होगा अध्यक्ष पद का चुनाव
आपको बता दें कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी हुई थी. उम्मीदवार को 24 से 30 सितंबर के अपना नामांकन करना था. अब 8 अक्तूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. 17 अक्तूबर को मतदान होगा और 19 अक्तूबर को कांग्रेस के नए अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी.

Latest news

Related news