Sunday, May 26, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव: गहलोत आउट, दिग्विजय Vs शशि थरुर?

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार की तलाश के लिए मचे घमासान से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद को बचा कर निकल ले गए. गुरुवार को दिल्ली में सोनिया गांधी के आवास 10 जनपद पर डेढ़ घंटे चली बैठक के बाद अशोक गहलोत ने साफ कर दिया की वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए अशोक गहलोत ने कहा, “मैं कोच्चि में राहुल गांधी से मिला और उनसे कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव लड़ने का अनुरोध किया. जब उन्होंने मेरा अनुरोध स्वीकार नहीं किया तो मैंने कहा कि मैं चुनाव लड़ूंगा लेकिन अब उस घटना (राजस्थान राजनीतिक संकट) के बाद मैंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है.”

सीएम बने रहने पर फैसला सोनिया गांधी करेंगी
राजस्थान में हुए घटनाक्रम के बाद अशोक गहलोत की कांग्रेस अध्यक्ष से हुई मुलाकात बहुत अहम थी. इसमें ये तय होना था क्या अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार बने रहेंगे या फिर उन्हें राजस्थान वापस भेज दिया जाएगा. इस मुलाकात के ये तो साफ हो गया कि गहलोत के लिए केंद्र में अब कुछ नहीं बचा पर राजस्थान की कुर्सी क्या अभी सुरक्षित है इस सवाल पर अशोक गहलोत ने कहा कि “राजस्थान के मुख्यमंत्री बने रहेंगे या नहीं इसका फैसला सोनिया गांधी करेंगी.”

मैंने सोनिया गांधी से माफी मांग ली है-गहलोत
इसके साथ ही राजस्थान के सीएम ने कहा कि पिछले दिनों जो राजस्थान में हुआ उसने सबको हिला कर रख दिया. राजस्थान के घटनाकर्म से ये मैसेज गया कि मैं मुख्यमंत्री बना रहना चाहता हूं. मैं सोनिया गांधी के आशिर्वाद से तीसरी बार मुख्यमंत्री बना, मैं कांग्रेस का पिछले 50 साल से वफादार रहा हूं. मैंने राजस्थान के घटनाक्रम के लिए सोनिया गांधी से माफी भी मांग ली है.

अब मुकाबला दिग्विजय Vs शशि थरुर होगा
अब तक सिर्फ शशि थरुर ही ऐसे कांग्रेसी नेता थे जिन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन फॉर्म लिया था. थरुर के अलावा पवन बंसल भी 2 फॉर्म ले गए थे लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. एक दिन पहले तक ऐसा लग रहा था कि थरुर और गहलोत के बीच अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला होगा. लेकिन गहलोत के आउट होने के साथ ही मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और अपने बयानों को लेकर विवाद में रहने वाले दिग्विजय सिंह ने मैदान में ताल ठोक दी है. गुरुवार को नामांकन फॉर्म लेने पहुंचे दिग्विजय सिंह ने कहा, “मैं आज अपना नामांकन फॉर्म (कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए) लेने आया हूं और संभवत: कल भरूंगा:”
खबर है कि दिग्विजय सिंह फॉर्म लेने के बाद शशि थरुर से मिले और कहा कि मुकाबले में कोई भी जीते ये तय है कि जीत कांग्रेस की होगा. वैसे अभी नामांकन के लिए काफी समय बाकी है ऐसे में एके एंटनी और मल्लिकार्जुन खडगे का नाम भी अध्यक्ष पद के रेस में बना हुआ है.

Latest news

Related news