Friday, June 21, 2024

चीन का एक और कमाल,अंतरिक्ष में उगाए चावल

दुनिया भर में अपने अनोखे प्रयोगों के लिए मशहूर चीन ने एक और कमाल कर दिखाया है. चीन के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में चावल उगाने का अविश्वसनीय काम किया है. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस ( CAS) ने अपने शोध में बताया है कि चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर चावल और सब्जियां उगाई हैं.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इन फसलों को पूरी तरह विकसित होने में कुछ महीने लगेंगे. इस साल के अंत तक इन फसलों के पौधों को धरती पर लाया जाएगा. चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस साल 29 जुलाई को दो तरह के पौधों के बीज को एक प्रयोग के रूप में उगाया गया , जिनमें थाल क्रेस और चावल शामिल है. इन बीजों को अस्थाई अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग में उगाया गया था.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस प्रयोग में सिर्फ एक महीने में जबर्दस्त सफलता मिली है. इस प्रयोग में लंबे तने वाले चावल के बीज 30 सेंटीमीटर तक लंबे हो गए, जबकि छोटे तने वाले चावल के दाने 5 सेंटीमीटर तक लंबे हुए हैं. थाल क्रेस कई हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे रेपसीड, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स का प्रतिनिधि नमूना है. इसमें भी काफी वृद्धि हुई है.

दरअसल सीएएस (CAS) का उपयोग, पौधे अंतरिक्ष में कैसे व्यवहार करते हैं, को समझने के लिए किया जाता है. सीएएस सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन मॉलिक्यूलर प्लांट साइंसेज के एक शोधकर्ता झेंग हुईकिओंग  ने बताया कि दो प्रयोग अंतरिक्ष में प्रत्येक पौधे के जीवन चक्र का विश्लेषण करेंगे और यह पता लगाएंगे कि कैसे पौधे माइक्रोग्रैविटी वातावरण का उपयोग उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए करते हैं.

सीएएस के मुताबिक, इन पौधों में पहले ही काफी वृद्धि हो चुकी है और कुछ बाकी है जिसके अगले कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद है. इसके बाद उन्हें धरती पर लाया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इन फसलों के पौधों को इस साल दिसंबर तक धरती पर लाया जाएगा. चीन इन पौधों को अपनी धरती पर उगाने पर विचार कर रहा है.

Latest news

Related news