Tuesday, June 18, 2024

Chhattisgarh second phase polling: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक 38.22% पड़े वोट, बघेल ने किया 75 सीटें जीतने का दावा

शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में दूसरे और अंतिम चरण के के लिए मतादान हो रहा है.दोपहर 1 बजे तक 38.22% मतदान होने की खबर है.

70 सीटों पर 953 उम्मीदवार मैदान में हैं

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में 90 विधानसभा सीटो में से 70 पर वोट पड़ेंगे. इन 70 सीटो पर कुल 953 उम्मीदवार मैदान में है. जिनमें से 827 पुरूष, 130 महिला और 1 तृतीय लिंग उम्मीदवार हैं.
दूसरे चरण के लिए कुल 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनपर कुल 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता वोट डालेंगे. इन ढेड़ करोड़ से उपर मतदाताओं में 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता है जबकि 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता है वहीं, तृतीय लिंग के भी 684 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. 18 हज़ार से ज्यादा इन मतदान केंद्रों में 700 संगवारी मतदान केंद्र हैं जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही तैनात की गई हैं.

किसने कहा डाला वोट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने अपने परिवार के साथ पाटन विधानसभा क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक शाला कुरूदडीह में मतदान केंद्र पहुंचे. सीएम ने यहां अपने परिवार के साथ आम मतदाताओं वाली लाइन में खड़े होकर वोट डाला.

Chief Minister Bhupesh Baghel used his franchise in the morning itself.
Chief Minister Bhupesh Baghel used his franchise in the morning itself.

मतदान करने से पहले वह अपने पैतृक ग्राम कुरूदडीह पहुंचें और कुलदेवता और पूर्वजों का आशीर्वाद लिया.

Baghel took of the family deities and ancestors.
Baghel took of the family deities and ancestors.

छत्तीसगढ़ दुर्ग मतदान को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, “छत्तीसगढ़ में मतदान जबरदस्त हो रहे हैं. हम ही जीतेंगे… 75 सीट हमें मिलने वाली है.”


छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में उपमुख्यमंत्री टी.एस. सिंह देव ने वोट डाला. उन्होंने कहा, “लोग उस पार्टी को वोट करेंगे जिससे उनको लगेगा कि वे उनकी भलाई के लिए काम करेगी…लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं…ED का राजनीति के लिए ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है। ED ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है…”

भाजपा नेता धरमलाल कौशिक ने बिलासपुर में मतदान केंद्र क्रमांक 211 पर अपना वोट डाला.


राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रायपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

953 उम्मीदवारों में से कम से कम 100 के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले

पिछले हफ्ते जारी की गई छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण किस्मत ज़माने वाले 953 उम्मीदवारों में से 100 (10%) से ज्यादा उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से 56 के खिलाफ गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं.
राजनीतिक दलों के हिसाब से अगर आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की बात करें तो, सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के 19% उम्मीदवार यानी 70 में से 13 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है तो वहीं बीजेपी के भी 12 उम्मीदवार दागी हैं. बात अगर आम आदमी पार्टी की करें तो उसके 27% प्रतिशत यानी 12 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज है जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 11 के उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में आपराधिक मामलों की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें-UP Vidhan Sabha: शीतकालीन सत्र में लागू होगा मोबाइल पर बैन, माननीय सदन के अंदर नहीं ले जा सकेंगे फोन

Latest news

Related news