Wednesday, December 6, 2023

दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4 प्रतिशत बढ़ा,रेलवे कर्मचारियों को भी 78 दिन का मिलेगा बोनस

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं
सरकार ने दिवाली से एक महीने पहले ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर दिवाली का तोहफा दिया है.सरकार के इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारी और 62 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.बढ़ी हुई राशि जुलाई से लागू है.कर्मचारियों को ये बढ़ोतरी एरियर के साथ जोड़ कर मिलेगा.

सरकार ने रेल कर्मचारियों को भी इस बार बड़ा बोनस देने का फैसला किया है . इस बार रेल कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा.
सरकार ने मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने और बढाने का फैसला किया है.
सरकार ने आज की बैठक में रेलवे स्टोशनों का कायाकल्प करने का फैसला किया है
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली , मुंबई के छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन(CSMT) अहमदाबाद रेलवे स्टेशन समेत 199 रेलवे स्टेशनो का पुनर्विकास करेगी.
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ जोड़ा जायेगा.अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित होगा. मुंबई के CSMT के हेरिटेज भवन में बदलाव नहीं किया जाएगा बल्कि उसके आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि केंद्र सरकार ने नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए अनुमोदन राशि की स्वीकृति दे दी है, और कुल 199 रेलवे स्टेशन के पुनर्निमार्ण का कार्य भी शुरु कर दिया गया है.

Latest news

Related news