Ahemdabad plane crash report : अहमदाबाद में 12 जून को हुए एयर इंडिया के विमान क्रैश को लेकर हुई जांच के बाद एक प्रारंभिक रिपोर्ट समने आई है, जिसे एयर इंडिया ने जारी किया है. आज 12 जुलाई को इस हादसे को हुए पूरे एक महीने का वक्त बीच गया है. एयर इंडिया ने इस हादसे की प्रारंभिक जांच के बाद 15 पन्नों की एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें हादसे के ठीक पहले कॉकपिट में दोनों पायलटों के बीच क्या बातचीत हुई थी इसके बारे में जानकारी दी गई है.
#ahamdabad #planecrash primary enquiry report:
“This was not a case of crew error or deviation. This was a case where human performance was outpaced by mechanical and systemic failure, in a window far too narrow for survival.” pic.twitter.com/du0n0s6VKT
— Somit Sengupta (@somit_123_com) July 12, 2025
Ahemdabad plane crash report : वॉयस रिकॉर्डर में दोनो पायलट की आवाज
कॉकपिट में मौजूद वॉयस रिकॉर्डर से दोनो पायलट के बीच जो बातचीत हो रही थी इसका खुलासा हुआ है. दोनों पायलट इंजनों के असामान्य होने को लेकर बात कर रहे थे. इस रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही 787 बोइंग ने उडान भरी उसके कुछ सेकेंड के बाद ही विमान के दोनों इंजन बंद हो गए थे. इस दौरान क्या बातचीत हुई वो इस रिपोर्ट में बताया गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक टेकऑफ करते हुए पहले पायलट ने दूसरे से पूछा, “तुमने विमान का ईंधन क्यों काटा?”
इस पर दूसरे ने जवाब दिया कि नहीं मैंने ऐसा नहीं किया.
ये बातचीत उस समय हो रही थी जब विमान के दोनों इंजन भारतीय समय के अनुसार दोपहर एक बजकर 38 मिनट 42 सेकेंड पर इंधन सप्लाई करने वाले फ्यूल स्वीच ‘Run’ से ‘Cutoff’ स्थिति में चले गए. विमान की रफ्तार उस समय अधिकतम 180 नॉट पर थी.
इंजन को दोबारा चाली करने की कोशिश की गई थी…
रिपोर्ट के मुताबिक इंजन नंबर 1 का फ्यूल स्विच एक बजकर 38 मिनट 52 सेकेंड पर ‘Run’ की स्थिति पर लाया गया था और दूसरा इंजन भी एक बजकर 38 मिनट 56 सेंकेंड पर रन की स्थिति में था. इसके बाद दोनों इंजनों में EGT (Exhaust Gas Temperature) बढ़ने के संकेत भी मिले. यह संकेत दोनों इंजनों में दोबारा स्टार्ट होने का संकेत थे.इंजन वन से रिकवर के भी संकेत मिले थे लेकिन दूसरा इंजन स्टार्ट नहीं हुआ था और इतनी देर में विमान असंतुलित हो गया. दोनों इंजनों के N2 वैल्यू (कोर रोटर स्पीड का संकेत) एकदम नीचे आ गये थे , जिस कारण इतने कम समय में उन्हें दोबारा चालू करना संभव नहीं हो पाया और विमान दोपहर एक बजकर 39 मिनट 11 सेकेंड पर नीचे मेडिकल कॉलेज की छत से जाकर टकरा गया.
विमान सीधे मेडिकल कॉलेज की छत पर गिरा
आपको बता दें कि हादसे के बाद बोइंग 787 ड्रीमलाइनर बी जे मेडिकल कॉलेज के हास्टल की छत पर गिरा. दुर्घटना में 241 यात्री लोग और क्रू मेंबर समेत 260 लोगों की मौत हो गई थी. इनमें से 19 लोग ऐसे लोगों की मौत हुई जो जमीन पर मौजूद थे.
दोनों इंजन और फ्लाइट रिकॉर्डर की जांच जारी
एयर इंडिया का रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों इंजन घटनास्थल से बरामद कर लिये गये थे और उन्हें एक सुरक्षित हैंगर में क्वारंटीन करके रखा गया है. इनके महत्वपूर्ण हिस्सों की विस्तृत जांच हो रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लाइट रिकॉर्डर (EAFR) के पीछे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था जिस कराण उसे पारंपरिक तरीकों से डाउनलोड नहीं किया जा सका है.
हादसे की विस्तृत जांच जारी, अंतिम रिपोर्ट बाद में
एयर इंडिया (AAIB) इस प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद सिविल एवियेशन मंत्रालय ने कहा है कि दुर्घटना की अंतिम रिपोर्ट विस्तृत विश्लेषण के बाद जारी की जाएगी. रिपोर्ट में पायलटों, इंजीनियरों, फ्लाइट रिकॉर्ड विशेषज्ञों, एविएशन साइकोलॉजिस्ट और अन्य तकनीकी विशेषज्ञों की टीम ने भाग लिया.