Saturday, February 24, 2024

Bharat Jodo Nyay Yatra: 16 फरवरी को बीजेपी के साथ गठबंधन का एलान करेंगी आरएलडी? राहुल गांधी की यात्रा को लेकर क्या है बीजेपी का प्लान

इंडिया गठबंधन का साथ छोड़ आरएलडी का एनडीए में जाना तय माना जा रहा है. खबर है कि आरएलडी-बीजेपी में डील पक्की हो गई है. इंतजार है बस एलान का और ऐलान के लिए दिन चुना गया है 15 या 16 फरवरी का. ये दिन इसलिए क्योंकि 16 फरवरी को राहुल गांधी की यात्रा यूपी में प्रवेश करेगी उस दिन या उससे तुरंत पहले जयंत की बीजेपी में एंट्री होगी. यानी RLD-BJP गठबंधन होगा.

बीजेपी कर रही है हेडलाइन मैनेजमेंट

असल में राहुल गांधी की न्याय यात्रा के शुरुआत से ही बीजेपी हेडलाइन मेनेजमैंट का काम कर रही है. बीजेपी चाहती है कि सुर्खियों में राहुल की यात्रा नहीं रहे. वो ये दिखाना भी चाहती है कि इंडिया एकजुट नहीं बस एकजुटता का दिखावा कर रहा है.

ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि क्योंकि जबसे राहुल गांधी की न्याय यात्रा शुरु हुई है बीजेपी यात्रा के हर महत्वपूर्ण पड़ाव पर उन्हें झटका देने की कोशिस कर रही है. याद करिए जब 14 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू हुई थी, इसदिन कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस छोड़ने का ऐलान किया. बाद में वो महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना में चले गए.

इसी तरह बिहार में 28 जनवरी को सरकार बदली गई जब 29 जनवरी को राहुल की यात्रा बिहार में दाखिल हुई और 30 जनवरी को पूर्णियां में वो सहयोगियों के साथ एक रैली भी करने वाले थे. इस रैली का न्योता सीएम नीतीश कुमार ने स्वीकार भी किया था. सिर्फ 29 जनवरी की हेडलाइन नहीं बदली गई बल्की 29 को लालू यादव को ईडी के सामने पेश होने का समन दिया गया जबकि 30 को तेजस्वी की पेशी हुई.

इससे आगे बड़े झारखंड चले तो 2 फरवरी को राहुल झारखंड पहुंचे वाले थे लेकिन उससे पहले ही 31 जनवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ़्तार कर लिया गया. सरकार गिरा दी गई और सारी चर्चा नई सरकार के इर्दगिर्द समेट दी गई.

और अब 16 फरवरी को राहुल उत्तर प्रदेश पहुंचेंगे इसलिए वहाँ आरएलडी के साथ हुए समझौते के एलान को रोक के रखा गया है.

आरएलडी प्रवक्ता ने मानी गठबंधन की पेशकश की बात

गठबंधन की पक्की खबरों के बीच राष्ट्रीय लोक दल(RLD) के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन आगरी ने कहा, “चुनावी वर्ष है, बहुत सारी पार्टियां हमारे साथ गठबंधन के लिए आ रही हैं…भाजपा के द्वारा पिछली बार भी गठबंधन की पेशकश की गई थी, इस बार भी पेशकश की जा रही है. वे 4 सीटों की बात कर रहे हैं लेकिन हमने 12 लोकसभा सीटों पर तैयारी की है। इस बात का निर्णय हम लेंगे कि हम किसके साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे…जो पार्टी जनता और किसानों की हित के लिए हमारी मांगों पर सहमत होगी, हम उनके साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे…”

क्या है यूपी में राहुल की यात्रा का प्लान

राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा 16 फरवरी को यूपी में प्रवेश करेगी. यहां ये यात्रा 1000 किलोमीटर का सफर करते हुए 20 जिलों से गुजरेगी. भारत जोड़ो न्याय यात्रा चंदौली, वाराणसी, भदोही, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और आगरा होकर गुजरेगी. अमेठी में राहुल गांधी एक रैली करेंगे. और ऐसा कहा जा रहा है कि समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव यहीं यात्रा में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-Bihar Politics: कांग्रेस के बाद बीजेपी को सताने लगा टूट का डर, विधायकों को…

Latest news

Related news