Thursday, April 18, 2024

पराली समास्या का समाधान अब खुद निकालेंगे भगवंत मान

पंजाब में पराली की समस्या को लेकर पंजाब सरकार के भेजे गये प्रस्ताव को केंद्र द्वारा ठुकराये जाने पर पंजाब के सीएम भगवंत मान नाराज -कहा अब खुद निकालेंगे समस्या का समाधान

दरअसल पंजाब सरकार ने पराली की समस्या को लेकर केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था जिसे केंद्र सरकार की तरफ से खारिज कर दिया गया. पंजाब सरकार की तरफ से केंद्र को ये प्रस्ताव भेजा गया था कि केंद्र से किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से 1500 रुपए प्रति एकड़, पंजाब सरकार की तरफ से 500 रुपए प्रति एकड़ और दिल्ली सरकार की तरफ से 500 रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जाये.

केंद्र सरकार के इस रुख के बाद पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहा है कि अब पंजाब सरकार खुद ही किसानों की समस्या को सुलझाने के लिए उपाय करेगी.किसानों को पराली न जलाना पड़े इसके लिए 1 लाख से ज्यादा मशीनों की व्यवस्था की जा रही है. केंद्र की तरफ से प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद सीएम भगवंत मान ने कहा है कि हम हर तरीके से किसानों से अपील करेंगे कि वे पराली न जलाएं.

भघवंत मान ने वीडियो जारी कर बताया है कि पंजाब में 75 लाख एकड़ जमीन पर धान बोया जाता है,जिनमें से लगभग 37 लाख एकड़ जमीन पर लोग खुद पराली नहीं जलाते हैं.बाकी 38 लाख एकड़ जमीन पर किसान पराली में आग नहीं लगाएं,उसके लिए हम मशीनों का प्रबंध कर रहे हैं.पंजाब सरकार की तरफ से 1 लाख 5 हजार मशीनों की व्यवस्था की जा रही है.एक मशीन से एक दिन में 5-6 एकड़ जमीन में धान की कटाई कर सकेगी.

 

 

Latest news

Related news