Friday, June 21, 2024

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दिल्ली में,प्रधानमंत्री मोदी से आज होगी मुलाकात

 बांग्लादेश की पीएम शेख हसीन चार दिन की भारत यात्रा पर सोमवार को दिल्ली पहुंची .दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच  मुलाकात होगी और कई अहम मुद्दों पर बात होगी.इस मुलाकात के दौरान रक्षा ,व्यापार, नदी जल बंटवारा जैसे मुद्दों पर समझौते और हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

इस यात्रा से पहले बांग्लादेश पीएम शेख हसीना 2019 में भारत आई थी. पीएम शेख हसाना पीएम मोदी से मुलाकात के बाद उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी.

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ला दौरे की शुरुआत राजघाट जाकर की है.राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद उन्होंने भारत के प्रति आभार जातया और कहा कि भारत ने हमेशा उनके देश का साथ दिया. भारत के लोगों के शुभकामनाएं दी और कहा

हमारी प्राथमिकता लोगों के मुद्दों, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है. इन मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हम दोनों देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके” 

पीएम और उपराष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पीएम शेख हसीना राजस्थान के अजमेर में सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जायेंगी. बांग्लादेश पीएम भारत यात्रा पर अपने मंत्रिमंडल में वाणिज्य मंत्री टीपू मंशी,रेल मंत्री मो. नूरुल, इस्लाम सुजान और मुक्ति संग्राम मंत्री एकेएम मोजेम्मल हक के साथ आई हैं.

भारत और बांग्लादेश के बीच पिछले महीने  कुशियारा नदी के पानी के बंटबारे पर हुए समझौते को अंतिम रुप दिया गया था, आज इस पर हस्ताक्षर होंगे.

भारत के लिए बंग्लादेश एक पड़ोसी होने के साथ साथ दक्षिण एशिया में बड़ा व्यापारिक साझेदार है.पिछले पांच सालों मे भारत और बांग्लादेश के बीच द्वीपक्षीय व्यापार नौ अरब डालर से बढ़ कर 18 अरब डॉलर का हो गया है. इस लिहाज से भी दोनो देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच होने वाली बैठक बेहद महत्वपूर्ण है.

Latest news

Related news