Saturday, February 24, 2024

कश्मीर को Rail Network से जोड़ने की दिशा में एक और कदम, उधमपुर-बारामूला रेल लिंक में सबसे बड़ी रेल टनल का सफल ट्रायल

जम्मू: कश्मीर को Rail Network से जोड़ने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है. रेलवे ने उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक परियोजना में रामबन जिले के खड़ी से सुंदर रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का सफर ट्रायल Train trial किया है. इसमें ट्रेन देश की सबसे लंबी यातायात टनल टी-49 से होते हुए 1418 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुम्बड़ रेलवे स्टेशन पर पहुंची.जहां भारत माता की जयघोष लगे.

Rail Network: खड़ी से सुम्बड़ रेलवे स्टेशन के बीच हुआ ट्रायल

भारतीय रेलवे ने कश्मीर को रेल नेटवर्क से देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने के अपने प्रयास में एक और कदम आगे बढ़ाया है. रेलवे ने उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक परियोजना में रामबन जिले के खड़ी से सुम्बड़ रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का सफल ट्रायल किया है.इसमें ट्रेन देश की सबसे लंबी यातायात टनल टी-49 से होते हुए 1418 मीटर की ऊंचाई पर से सुंदर रेलवे स्टेशन पर पहुंची.USBRL परियोजना के 111 किलोमीटर लंबे बनिहाल कटरा रेल सेक्शन पर बनी हाल से खड़ी और सुम्बड़ परिचालन के लिए अब तैयार है.

इलेक्ट्रिक इंजन को दौडाया गया

CRS के निरीक्षण के तहत खड़ी से सुम्बड़ रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन का ट्रायल सफल रहा. इसमें इलेक्ट्रिक इंजन को दौडाया गया.USRBL परियोजना में काम कर रही कोंकड रेलवे और इरकान के इंजीनियरों ने बताया की खाड़ी में सुम्बड़ रेलवे स्टेशनों के बीच 25 KV रेलवे विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है. 3 जनवरी को बनिहाल खड़ी तक का निरीक्षण किया गया था.खड़ी से सुम्बड़ तक ट्रेन का सफल ट्रायल होने के बाद अब रेलवे संगलदान रेलवे स्टेशन तक ट्रायल की तैयारी में है. संगलदान रेलवे स्टेशन पर ट्रैक, प्लेटफार्म में अन्य काम पूरा हो गया है .सुम्बड़ और संगलदान के पुल का काम भी कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा.

Latest news

Related news