Thursday, February 22, 2024

विधानसभा चुनाव में पिछड़ी कांग्रेस, खड़गे ने 6 दिसंबर को INDIA Alliance की बुलाई बैठक

ब्यूरो रिपोर्ट, दिल्ली : मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत 4 राज्यों के वोटों की गिनती में भाजपा को बड़ी बढ़त मिली है. राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है. वहीं भाजपा इस लड़ाई में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मुकाबले अधिक पीछे नजर नहीं आ रही है. ऐसे में अब इस चुनाव रिजल्ट के बीच INDIA Alliance के तरफ से अगले चरण की बैठक दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के तरफ से बुलाई गयी है.

INDIA Alliance
                                                           INDIA Alliance

आपको बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को INDIA गठबंधन की बैठक बुलाई है. इससे पहले भी खड़गे ने साफ किया था कि 5 राज्यों में चुनाव नतीजे आने के बाद विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी. इसमें सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के संयोजक के नाम समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

ये भी देखे :Patna HC on Reservation: आरक्षण का दायरा बढ़ाने के खिलाफ याचिका पर कोर्ट का सुनवाई से इनकार, मंत्री बोले-बीजेपी की साजिश बेनकाब

वहीं, पांच राज्यों में हुए विधानसभा में चार राज्यों के नतीजों का असर ‘INDIA’ गठबंधन पर भी पड़ सकता है. टीएमसी, आप और समाजवादी पार्टी समेत कुछ दल लगातार सीट बंटवारे को लेकर जल्द बातचीत की मांग कर रहे हैं. हालांकि, कांग्रेस विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद चर्चा की बात कर रही थी. ऐसा माना जा रहा था कि कांग्रेस को उम्मीद थी कि अगर इन राज्यों के नतीजे उसके पक्ष में आते हैं, तो सीट बंटवारे पर बातचीत में वह प्रमुखता से अपनी बात रख सकती है लेकिन अभी जो हालात दिख रहे हैं उसके मुताबिक कांग्रेस को भी समझौता करना पड़ सकता है.

INDIA Alliance में शामिल पार्टी

विपक्षी गठबंधन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, आप, जदयू, राजद, झामुमो, राकांपा (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), सपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, माकपा, भाकपा, रालोद, एमडीएमके, कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके), वीसीके, आरएसपी, भाकपा-माले (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कमेरावाड़ी) और मणिथनेया मक्कल काची (एमएमके) शामिल हैं.

Latest news

Related news