Saturday, April 13, 2024

योगी सरकार ने बदला मदरसों का टाइम,यूपी में विरोध शुरू

लखनऊ: मदरसा परिषद ने उत्तर प्रदेश में मदरसों का समय बदल दिया है. अब मदरसे 9 बजे से 3 बजे तक चलेंगे. इसके बाद ऐशबाग स्थित मदरसा दारूल उलूम फरंगीमहल के डायरेक्टर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महल ने मदरसों का समय बदलने को लेकर परिषद के निर्णय का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि इस निर्णय पर मदरसा परिषद को फिर से विचार करना चाहिए. मौलाना ने कहा कि वक्त बदलने का जो निर्णय परिषद ने लिया है इसके लिए मदरसा परिषद ने संबंधित पार्टी से विचार विमर्श नहीं किया.

उन्होंने कहा कि बिना हालात जाने कोई भी फैसला किया जायेगा तो वो गलत होगा. जो टाइमिंग बढ़ी है वो हमारे मुताबिक नहीं है. अगर मदरसे का टाइम बदलना है तो सुबह 9 बजे से 3 बजे के बदले सुबह 7 बजे से 12:30 तक होना चाहिए, क्योंकि 12:30 से जोहर का वक्त हो जाता है इसलिए मदरसे के कई शिक्षकों और छात्रों को नमाज़ के लिए जाना होता है.

मदरसे में बच्चों को  पढ़ा रहे मौलवियों ने भी नए टाइम टेबल का विरोध किया है. मदरसा दारुल उलूम फरंगीमहल के एक छात्र ने बोर्ड के फैसले का स्वागत किया लेकिन उसने कहा कि पढ़ाई का समय 6 घंटे तो होना चाहिए लेकिन सुबह 6–7 बजे से होना चाहिए ताकि हमलोग को साढ़े बारह बजे यानी जोहर तक छुट्टी मिल जाए.

मदरसे के टाइमिंग पर उत्तर प्रदेश मदरसा परिषद के सदस्य क़मर अली ने कहा कि मदरसे के टाइमिंग की बात काफ़ी समय से चल रही थी और पिछले साल नवंबर में बैठक भी हुई थी. बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार तत्पर है और हमारे मदरसे बेसिक शिक्षा की तर्ज पर चल रहे हैं इसलिए वही टाइमिंग मदरसे की भी की गई है. मदरसा टाइमिंग पर आपत्ति जताने वाले संचालकों के बारे में कमर अली ने कहा कि हम सबके सुझाव लेते हैं और अगर किसी को आपत्ति है तो वो अपना सुझाव दे सकता है. हम उनके सुझावों को बोर्ड की मीटिंग में रखेंगे और जो उचित सुझाव होंगे उन्हें हम शामिल भी करेंगे.

Latest news

Related news