Wednesday, October 16, 2024

झारखंड सरकार का बड़ा दांव, ढ़ाई गुणा बढ़ाई मईय्या सम्मान योजना की राशि

Maiya Samman Yojana , रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने प्रदेश की महिलाओं को चुनाव से पहले  बड़ा तोहफा दिया है. हेमंत सोरेन सरकार ने मैय्या सम्मान योजना (Maiya Samman Yojana) के तहत महिलाओं को मिलने वाली  राशि में  बढोतरी करके इसे 2500 रुपये प्रति माह कर दिया है. अब तक ये राशि एक हजार रुपये प्रति माह मिल रही थी. इस संबंध में झारखंड सरकार ने सोमवार को हुई  कैबिनेट की बैठक में फैसले पर मुहर लगाई.  कैबिनेट की बैठक में मैय्या सम्मान योजना की राशि बढाये जाने के  साथ साथ 29 अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

Maiya Samman Yojana के बारे में खुद सीएम ने किया ट्वीट 

कैबिनेट की बैठक के बाद  सीएम हेमंत सोरेन ने खुद ट्वीट करके मैय्या सम्मान योजना की राशि बढ़ाये जाने के बारे में लोगों को बताया .हेमंत सोरेन ने सोशल माडिया एक्स पर लिखा- “मइयां सम्‍मान योजना हुई और सशक्‍त.”

 योजना की राशि में 250 प्रतिशत की बढोतरी

कैबिनेट की बैठक के बाद सचिव वंदना डाडेल ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि झारखंड सरकार की मैय्या सम्मान योजन के तहत राज्य भर में गरीब तबके से आने  वाली 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की करीब 50 लाख महिलाओं को सरकार आर्थिक सहायता दे रही है.अभी तक इस योजना के तहत तीन किश्त दी जा चुकी है. दिसंबर में योजना के तहत चौथी किश्त मिलेगी जिसमें बढ़ी हुई राशि महिलाओं को दी जायेगी. ये राशि पहले के मुकाबले में ढ़ाई गुणा ज्यादा है. महिलाओं को 1000 रुपये की जगह पर अब 2500 रुपये प्रतिमाह मिलैंगे . इस प्रकार जिन महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपये मिलने वाले थे उन्हें अब सालाना 30 हजार रुपये मिलैंगे.

राशि बढ़ाने पर आयेगा कितना अतिरिक्त खर्च ?

कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल के मुताबिक इस योजना के लागू होने के बाद राज्य पर  9 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आयेगा. इस इस योजना के तहत करीब 53 लाख महिलाएं शामिल होंगी. आपको बता दें कि झारखंड में आने वाले दिनों में चुनाव की तारीखों का ऐलान होने वाला है. ऐसे में महिलाओं के लिए सम्मान राशि बढ़ाकर हेमंत सरकार ने बड़ा दांव चला है. माना जा रहा है कि इस योजना से हेमंत सरकार सीधे महिला वोट बैंक तक पहुंच रहे हैं.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news