Saturday, September 21, 2024

दिल्ली में आज शाम 4.30 बजे नये होगा नये सीएम का शपथ ग्रहण,5 मंत्रियों के साथ आतिशी लेंगी पद की शपथ

DELHI NEW CM OATH : दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी का आज यानी शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा. राष्ट्रपति भवन ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद नई मुख्यमंत्री आतिशी के नाम को मंजूरी दे दी है. अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा भी  मंजूर कर लिया गया है.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ ग्रहण की तिथि से दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मंजूर कर लिया है.

DELHI NEW CM OATH के लिए राष्ट्रपति भवन से अधिसूचना जारी  

जानकारी के मुताबिक नई मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 4.30 बजे सभी औपचारिताओं को पूरा करने के बाद कर दिया जाये जाने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री आतिशी के साथ नये मंत्री के रुप में शपथ लेने वालों में सौरभ भारद्वाज,कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत होंगे.

अरविंद केजरीवाल का इस्तीफ मंजूर

अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मंजूर करते हुए राष्ट्रपति कार्यालय से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि “राष्ट्रपति तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी मंत्रिपरिषद का त्याग-पत्र स्वीकार करती हैं. तथापि, वह नए मुख्यमंत्री की शपथ लेने तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे”

वहीं आतिशी के पद ग्रहण को लेकर जारी अधिसूचना मे कहा गया है कि “राष्ट्रपति, सुश्री आतिशी को उनके शपथ ग्रहण करने की तारीख से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली में मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति करती है.”

अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को दिया था इस्तीफा

इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये कहते हुए अपने पद से इस्तीफ दे दिया कि अब वो तब तक दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे , जब तक कि जनता उन्हें दोबारा चुन कर मुख्यमंत्री नहीं बनाती है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वो अपनी सच्चाई साबित करने के लिए जनता के बीच जायेंगे.

अब तक इन विभागों को देख चुकी हैं आतिशी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कार्यकाल में आतिशी के पास वित्त, राजस्व, शिक्षा और लोक निर्माण विभाग (PWD) समेत 13 विभाग थे. कार्यकाल के दौरान देखा गया कि विषम परिस्थियों ( सीएम समेत बड़े नेताओ केजेल जाना) के बावजूद आतिशी ने अपने काम को बेहतरीन तरीके से संभाला और तमाम विरोधों का आगे बढ़कर सामना किया.

वहीं जिन पांच लोगों के नये मंत्री के रुप मे चुना गया है उनमें सैरभ भारद्वाज पर्यटन, गोपाल राय पर्यावरण , विकास और सामान्य प्रशासन की जिम्मेदारी संभालते आये हैं.

इमरान हुसैन के पास खाद्य आपूर्ति विभाग रहा है वहीं कैलाश गहलोत ने परिवहन, गृह और महिला- बाल विकास मंत्रालय का का काज देखा है.

मुकएस अहलावत  को समाज कल्याण मंत्री के रुप में नये मंत्रि मंडल में जगह मिलेगी.

अगले चुनाव तक दिल्ली की सीएम रहेंगी आतिशी

दिल्ली की मुख्यमंत्री के तौर पर अतिशी का कार्यकाल छोटा ही रहने वाला है लेकिन इस बीच आतिशी को बड़े काम करने होंगे. दिल्ली की सीएम होने के नाते सबसे पहले उन्हें दिल्ली में वो माहौल बनाना होगा जिसमें दिल्ली की जनता उनको एक बार फिर से उन्हें प्रदेश का चुनाव जितवा सके. विधायक दल क नेता चुने जाने के बाद ही आतिशी ने कहा भी था कि मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके लिए दो का महत्वपूर्ण होंगे, एक तो दिल्ली की जनता को बीजेपी के षडयंत्रों से बचाना दूसरा अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर से बहुमत के साथ दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाना.

बता दें कि दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत कुल सात सदस्य हैं। नई मुख्यमंत्री और नए सदस्यों का कार्यकाल संक्षिप्त होगा क्योंकि अगले साल फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होंगे.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news