Friday, September 20, 2024

नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जानी जायेगी देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन, शुभारंभ के कुछ मिनट पहले बदला नाम

Namo Bharat Rapid Rail : प्रधानमंत्री मोदी ने देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ‘नमो भारत रैपिड रेल’ का आज शुभारंभ किया. ये ट्रैन भुज से अहमदाबाद के बीच ट्रैवल करने वालो के लिए सरकार के द्वारा द गई एक सौगात है, इस रेल के शुरु होने से एक शहर से दूसरे शहर में काम करने के लिए जाने वालों को बड़ी आसान हो जायेगी. ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद खुद पीएम मोदी ने लोगों के साथ ट्रेन मे सफर किया और उनसे बातचीत की.

Namo Bharat Rapid Rail
Namo Bharat Rapid Rail

गुजरात में  मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण जीएमआरसी (गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ) के द्वारा गुजरात  और भारत सरकार के सहयोग से तैयार हो रहा है. आज पीएम मोदी ने भुज से अहमदाबाद तक चलने वाली देश की पहली वंदे भारत मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. ट्रेन के शुभंरंभ के साथ ही पीएम मोदी ने  मेट्रो ट्रेन की सवारी भी की. पीएम मोदी के साथ  गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ सेक्शन वन मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक सफर किया. यात्रा के दौरान पीएम युवाओं से बात करते हुए दिखाई दिये.

पीएम मोदी ने ट्वीट मे लिखा कि ‘अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया और युवाओं के साथ आज के कार्यक्रम के लिए रवाना हुआ’

इस ट्रेन से 5 घंटे 45 मिनट में पूरी होगी भुज से अहमदाबाद की यात्रा 

नमो भारत रैपिड रेल  सुबह 5.05 बजे भुज से अपनी यात्रा शुरू करेगी और उसी दिन सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी. इसके बाद अपने रिटर्न ट्रिप के लिए यह अहमदाबाद से शाम 5.30 बजे रवाना होगी और रात 11.10 बजे भुज पहुंचेगी. मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर औसतन 2 मिनट रुकेगी. ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. इसकी अधिकतम गति 110 किमी/घंटा होगी. 12 कोच वाली इस वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश है नई नमो भारत रैपिड रेल 

रेलवे मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीटें, पूरी तरह से वातानुकूलित केबिन और मॉड्यूलर इंटीरियर की सुविधाओं के साथ वंदे मेट्रो अन्य मेट्रो से बेहतर साबित होगी. टकराव से बचने, आग का पता लगाने और आपातकालीन रोशनी की सुविधाओं के अलावा मेट्रो को कवच जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणालियों से सुसज्जित किया गया है. मेट्रो में दिव्यांगों के लिए शौचालय, पूरी तरह से सीलबंद लचीला गैंगवे और भोजन सेवा जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

 भुज से अहमदाबाद और अहमदाबाद से भुज के बीच कहां-कहां रुकेगी नमो भारत रैपिड रेल

रेल मंत्रालय ने देश की पहली नमो भारत रैपिड रेल का टाइम टेबल जारी किया है. इस ट्रेन की सेवा भुज से अहमदाबाद के बीच मिलेगी. यह ट्रेन रास्ते में अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, धांगध्रा, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती में रुकेगी, जबकि वापसी में यह अहमदाबाद से रवाना होकर साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, धांगध्रा, हलवद, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार होते हुए भुज पहुंचेगी. इस ट्रेन का संचालन हफ्ते में 6 दिन ही होगा. हर सप्ताह रविवार को भुज से इसकी सेवा नहीं मिलेगी जबकि अहमदाबाद से इसकी सेवा शनिवार को नहीं मिलेगी.

भारतीय रेलवे ट्रेन को वैसे तो 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. लेकिन रूट में इसकी गति 100 से 150 किमी तक होगी. ये ट्रेन उन यात्रियों के लिए जो नजदीक के बड़े शहरों में नौकरियां करने लिए रोज आते जाते है. ट्रेन में लोगों के सफर को आरामदायक और सुकून भरा बनाने पर जोर दिया गया है. तभी तो इसे आधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है. इस ट्रेन को वंदे भारत के ही रोलिंग स्टॉक पर डेवलप किया गया है. इसलिए इसमें ऑटोमेटिक डोर लगाए गए हैं. ट्रेन के चलने के बाद कोई भी यात्री दरवाजे या पायदान पर खड़े नहीं हो सकेंगे. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को फिलहाल 12 कोच के साथ चलाया जा रहा है. हर चार मेट्रो कोच का एक सेट डिजाइन किया गया है ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा दी जा सके. रेलवे की योजना बाद में वंदे भारत मेट्रो के कोच की संख्या को बढ़ाकर 16 करने की है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news