Thursday, October 17, 2024

Vinesh Phogat in Final : विनेश फोगाट ने रच दिया इतिहास,ओलंपिक के कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी

Vinesh Phogat in Final , Paris Olympics 2024  : भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने  Paris Olympic 2024 में 50 किलो ग्राम महिला फ्री स्टाइल वर्ग में सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया है. विनेश फोगाट ओलंपिक के किसी कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाने वाली स्वतंत्र भारत की पहली महिला बन गई हैं. भारत की किसी महिला ने अब तक ओलंपिक में कुश्ती का फाइनल मैच नहीं खेला है.विनेश फोगाट ने सेमिफाइनल जीत कर  अपने लिए एक मेडल पक्का कर लिया है. सेमिफाइनल में विनेश का  मुकाबला क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज से हुआ. विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक ने अलग ही रंग में और फॉर्म में नजर आ रही हैं.

 

 विनेश ने शुरु से ही बनाई बढ़त , 5-0 से जीता सेमिफाइनल मुकाबला 

विनेश ने सेमिफाइनल मैच में शुरु से ही अपना दबदबा बनाये रखा. शुरु से ही 1-0 की बढ़त बनाये रखा और आखिरी में 5-0 तक बढ़त बनाने मे कामयाब रही. विनेश फोगाट ने सेमिफाइनल का मुकाबला 5-0 के बढ़त के साथ जीत. इसके साथ ही विनेश फोगाट  ने ओलंपिक के इतिहास में भारत का नाम रौशन करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है. विनेश फोगाट वो पहली महिला रेसलर बन गई है जिसने ओलंपिक के फाइनल मे अपनी जगह बनाई है.

विनेश फोगाट को बधाईयां देने वालों का लगा तांता

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने विनेश की जीत को उनके संघर्षों  की जीत बताया है.प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा –

शाबाश

! मैं जानती हूं कि आपके लिए यह सिर्फ ओ​लंपिक का कठिन मुकाबला भर नहीं है। आपने दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी को तो हराया ही, यह मैदान के भीतर और बाहर आपके संघर्षों की भी जीत है। आज पूरी दुनिया आपके हाथों में लहराता हुआ तिरंगा देख रही है। आप इस देश का गौरव हैं और हमेशा रहेंगी। खूब शुभकामनाएं। जय हो! विजय हो!”

 

वहीं भाजपा युवा मोर्चा के नेता तेजिंदर बग्गा ने  एक्स पर विनेश फोगाट के बधाई दी. 

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news