Thursday, October 17, 2024

World Super Power India : Modi 3.0 में भारत बनेगा सुपर पावर, इन आर्थिक शक्तियों को छोड़ देगा पीछे

World Super Power India: नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने साथ ही भारत की वैश्विक स्थिति में परिवर्तन हुआ, भारत विश्व की अर्थ व्यवस्था में 11वें नंबर से 5वें नबर तक पहुंच गया. देश में तीसरी बार सरकार की कमान संभाल रहे नरेंद्र मोदी (Modi 3.0) अब इसे तीसरे पायदान तक ले जाने के लिए रणनीति बनाने में लगे हैं. भारत के ग्रोथ रेट को देखते हुए अंतराष्ट्रीय मोनेट्री फंड (IMF) और  विश्व विख्यात इन्वेस्टमेंट एजेंसी गोल्डमैन सक्स ( Goldman Sachs)  ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दशकों में भारत मोदी के सपने से भी आगे निकल जायेगा. यानी भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बन जायेगा. इन अंतराष्ट्रीय संस्थाओं के मुताबिक आर्थिक महाशक्ति के रुप में भारत के चौथे पायदान पर पहुंचने में अब केवल कुछ महीनों का वक्त बचा है.

World Super Power India : 2025 तक भारत जापान से आगे होगा 

अंतराष्ट्रीय मोनेट्री फंड (IMF) का अनुमान है कि 2025 तक भारत की जीडीपी जापान से आगे होगी और भारत विश्व के आर्थिक पायदान पर चौथे नंबर पर होगा.IMF ने पिछले ही महीने ये कहा था कि भारत की जीडीपी 2025 तक 4.34 ट्रिलियन डॉलर होगी, जबकि जापान की  जीडीपी 2025 तक 4.31 ट्रिलयन होगी. IMF के मुताबिक जापान के करेंसी येन मे आई गिरावट के कारण भारत की इकोनॉमी चौथे पायदान पर पहुंच जायेगी. वहांकि IMF ने पहले भारत को लेकर 2026 में चौथे नंबर पर पहुंचने की भविष्यवाणी की थी.

तीसरा सुपर पावर बनने में भारत को लगैंगे कितने साल ?

भारत के ग्रोथ की रफ्तार निरंतर है. पिछले महीने पीएम के इकोनॉमिक काउंसिल की एडवायरी बोर्ड के मेंबर संजीव सानियाल ने कहा था कि 2027 तक भारत जर्मनी को पीछे छोड़ विश्व की तीसरी महाशक्ति बन जायेगा.संजीव सानियाल ने कहा कि भारत की जीडीपी 3.7 ट्रिलियन डॉलर है, और जर्मनी की 4.6 ट्रिलियन .  4.6 ट्रिलियन डॉलर के साथ जर्मनी विश्व मे तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था है, लेकिन कोविड के बाद से जर्मनी के जीडीपी में ग्रोथ नहीं है, कहा जा रहा है कि जर्मनी का आर्थिक ग्रोथ रुका हुआ है.इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी ये बातें कही थी.

 भारत को लेकर अंतराष्ट्रीय संस्थाओं के अनुमान

भारत के ग्रोथ की रफ्तार को लेकर  कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं ने भी अनुमान लगाये है. एशियन डेवलपमेंट एंड फिच रेटिंग्स का अनुमान है कि भारत का ग्रोथ रेट 2025 तक 7 फीसदी हो जाएगा, जबकि IMF, S&P Global Rating और मोरगन स्टेनली (Morgan Stanley) ने भारत का ग्रोथ रेट 6.8 प्रतिशत रहने का  अनुमान जताया है.

2004 से 2014 तक विश्व मानचित्र पर भारत

2004 से लेकर 2014 तक विश्व अर्थ व्यवस्था के मानचित्र पर भारत 2004 में 12वें और 2014 में 11 वें स्थान पर था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2014 से पीएम मोदी के कार्यकाल में भारत की जीडीपी लगभग 83 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी है. कांग्रेस शासन काल के दस वर्षों में विश्व आर्थिक पायदान पर भारत की पोजिशन केवल एक सीढ़ी बढ़ी. भारत 12 वें से 11वें पायदान  पर आया. वहीं पीएम मोदी के 10 वर्षो के कार्यकाल मे भारत 11 वें पायदान से 5वें पायदान पर है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news