Thursday, October 17, 2024

Congressional Hindu Caucus; अमेरिकी संसद में हिंदुओं के हित में आवाज़ उठाने के लिए सांसदों ने बनाया गुट

(न्यूज डेस्क, दिल्ली) अमेरिकी संसद में पहली बार एक हिंदुओं हितों की रक्षा और संसद में उनसे जुड़े मामलों को उठाने के लिए नए कांग्रेसनल हिंदू कॉकस (Congressional Hindu Caucus) यानी एक गुट का गठन किया है. रिपब्लिकन सांसद पीट सेशंस और एलिस स्टेफनिम ने मंगलवार को इस धार्मिक अल्पसंख्यक के हितों की रक्षा के लिए कांग्रेसनल हिंदू कॉकस यानी गुट के गठन की घोषणा की.

नया गुट (Congressional Hindu Caucus) अमेरिका में रह रही अल्पसंख्यक हिंदू आबादी की आवाज़ बनेगा

115वीं कांग्रेस के दौरान स्थापित इस नए हिंदू गुट (Congressional Hindu Caucus) हिंदू-अमेरिकी समुदाय की आवाज को उठाने में मदद करेगी. जिस विधान का मकसद अमेरिका में हिंदुओं के हितों की रक्षा करना है. इसके साथ साथ ये धर्म के लोगे के खिलाफ होने वाली नफरत और भेदभाव को भी खत्म करेगी.

अमेरिकी सांसद के द्वारा गठित इस नए गुट में भारतीय मूल के अन्य धर्मों जैसे सिख, जैन और बौद्ध से जुडे़ प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है. जो हिंदू-अमेरिकी समुदाय और नीति निर्माताओं के बीच संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. यह नया कानून हिंदू-अमेरिकी समुदाय की आवाज को पहचान दिलाने और आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

भारत समेत दूसरे देशों को हिंदूओं को भी होगा फायदा

इस  कॉकस में भारत के अलावा  नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ब्रिटेन और नीदरलैंड सहित कई देशों के हिंदुओं का भी प्रतिनिधित्व करेगा. जो अमेरिका में अपनी बात रख पाएंगे.

अमेरिकी रिपब्लिकन सांसदों ने बताया कि हिंदू कॉकस (Congressional Hindu Caucus) मुक्त उद्यम, सीमित सरकार, वित्तीय अनुशासन, मजबूत पारिवारिक मूल्यों और सत्तावादी शासन के खिलाफ एक मजबूत विदेश नीति रुख की वकालत करता है.

उना कहना था कि ये पहल न केवल वाशिंगटन में हिंदू-अमेरिकी उपस्थिति को मजबूत करेगी बल्कि एक अधिक मजबूत जन प्रतिनिधित्व और विविध राष्ट्र को आकार देने में भी सहायक होगी. इस कॉकस में कांग्रेसी सेशंस और अध्यक्ष स्टेफनिक के अलावा, कॉकस में कांग्रेसी एंडी बिग्स जैसे सदस्य भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-Parliament Security Breach: गृहमंत्री के बयान पर अड़े विपक्ष ने आज भी किया प्रदर्शन,…

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news