Friday, October 18, 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव का अयोध्या दौरा,परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश,विश्व स्तरीय शहर बनेगा अयोध्या

अयोध्या -उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र रविवार को आयुक्त सभागार में अयोध्या विजन 2047 के कार्यो की गहन समीक्षा की . इस समीक्षा के पूर्व  मुख्य सचिव द्वारा रामकथा संग्रहालय, दीपोत्सव स्थल राम की पैड़ी, नयाघाट पर निर्माणाधीन लता मंगेश्कर चौक, श्रृंगार हाट से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर मार्ग (भक्ति पथ), सुग्रीव किला से रामजन्मभूमि मंदिर मार्ग (जन्मभूमि मार्ग) एवं सहादतगंज से नयाघाट स्थित (राम पथ मार्ग) का निरीक्षण तथा श्रीराम लला विराजमान मंदिर में पूजन, श्री हनुमानगढ़ी में पूजन, कनक भवन में दर्शन, कौशलेश कुंज में निर्माणाधीन पार्किंग स्थल, अयोध्या रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, टेढ़ीबाजार पर निर्माणाधीन दो मल्टीलेबल पार्किंग स्थल का निरीक्षण, तुलसी स्मारक भवन का निरीक्षण, आवास विकास परिषद द्वारा विकसित की जाने वाली ग्रीन फील्ड टाउनशिप का निरीक्षण, तिलोदकी नदी पर बनाये गये पर्यावरण कार्यो का निरीक्षण, सांईदाता कुटियां के समीप डम्पिंग यार्ड पर मियावा की पद्वति से कराये गये वृक्षारोपण का निरीक्षण, निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण, शहर में निर्माणाधीन/जीर्णोद्वार संध्या सरोवर लाल डिग्गी का निरीक्षण, वृक्षारोपण एवं समदा झील पर कराये जा रहे पर्यावरण संरक्षण के कार्यो का निरीक्षण किया गया.  निरीक्षण के समय मुख्य सचिव के साथ उनके स्टाफ आफिसर्स एवं पूर्व जिलाधिकारी अयोध्या डॉ.अनिल कुमार पाठक, मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, नगर आयुक्त विशाल सिंह सहित मण्डल एवं जनपद के वरिष्ठ एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहे.

मुख्य सचिव ने निरीक्षण के समय कहा कि जो भी विभागीय कार्य किये जा रहे हैं वे मानक के अनुसार समय से पूरा करें और जो  वॉल राइटिंग की जा रही है वह श्रीराम के चरित्र पर रामायणकालीन चित्र एवं आम जनमानस के लिए  प्रेरणादायक और प्रभावशाली होनी चाहिए,जिससे कि आदमी उसको मर्यादा और श्रद्धा के साथ देख सके और उस वॉल पेंटिंग से प्रभावित हो सकें. विशेष कर मल्टीलेबल पार्किंग एवं तुलसी स्मारक भवन में निर्माण कार्यो के निरीक्षण के समय कहा कि सबसे ऊपरी तल पर उस भवन में लिफ्ट सहित फूड कोट/रेस्टोरेंट की भी स्थापना किया जाय. हम लोग अयोध्या के जिस विकास की चर्चा करते हैं वे हमें 2047 को पूरा करना ही है परन्तु हमें व्यापक विजन और दृष्टिकोण के साथ बनाना चाहिए कि अयोध्या को विश्व स्तर की महानगरी कैसे बनाया जाय क्योंकि श्रीराम मंदिर शुरू होने के बाद यहां पर बहुत ही भीड़ बढ़ने की संभावना है, क्योंकि यह अयोध्या भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में आकार ले रही है.हमें सभी विभागों और अधिकारियों को पूर्ण मनोयोग के साथ ईमानदारी से राष्ट्र एवं प्रदेश के विकास को केन्द्र मानकर आम जनमानस के लिए काम करना चाहिए.
मुख्य सचिव द्वारा रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के समय बेहतर से बेहतर सुविधायें देने एवं इसको जल्द से जल्द आम जनमानस के लिए उपयोग में लाने हेतु कार्यवाही करने के लिए रेलवे के अधिकारियों को निर्देश दिये गये. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में हमारे पास 3 प्लेटफार्म है और हमारे यहां 3 और प्लेटफार्म बनाने का काम चल रहा है .इस तरह अयोध्या रेलवे स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म हो जायेंगे इस पर भी जल्द से जल्द कार्यवाही करने व उत्तर प्रदेश सरकार से पूरा करने का आश्वासन दिया.

मुख्य सचिव ने लाल डिग्गी के संध्या सरोवर के जल में बैजयन्ती के पौधे को अर्पित किया जो सरोवर के गंदे पानी और बैक्ट्रीरिया को अपने उपयोग में लाकर सरोवर को साफ करने में मदद करते है. इस अवसर पर स्काउट गाइड बच्चों के साथ पौधारोपण भी किया तथा यश पेपर मिल का भी निरीक्षण किया तथा पेपर तैयार करने आदि प्रक्रिया की जानकारी ली एवं बेहतर उपयोगी सिस्टम बताया.
मुख्य सचिव द्वारा अयोध्या के विकास कार्यो में एवं सौन्दर्यीकरण के कार्यो में तथा आम जनता/तीर्थ यात्रियों के सुविधा के लिए ज्यादा से ज्यादा उपयोगी योजनाएं, व्यवहारिक योजनाएं लागू करने के निर्देश दिये. साथ ही साथ 14 कोसी एवं पंचकोसी मार्गो पर और बेहतर व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये गये.
आयुक्त सभागार में अयोध्या विजन के विकास कार्यो को समीक्षा में मुख्य रूप से सांस्कृतिक अयोध्या, सक्षम अयोध्या, आधुनिक अयोध्या, आयुष्मान अयोध्या, सुरम्य अयोध्या, भावनात्मक अयोध्या, सुगम्य अयोध्या को केन्द्र मानकर कार्य करने को कहा. अयोध्या का विकास मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के एजेंडे में महत्वपूर्ण स्थान पर है इस भावना को ध्यान में रहकर अधिकारी गण कार्य करें तथा कोई भी समस्या हो तो मेरे कार्यालय/मेरे स्टाफ आफिसर्स डा0 अनिल कुमार को भी अवगत करा सकता है.
इस बैठक में मण्डलायुक्त, डीआईजी, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त सहित मण्डल के मण्डलीय अधिकारी, विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि, रेलवे, एयरपोर्ट आर्थारिटी के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे. अन्त में मुख्य सचिव महोदय को मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा विदाई दी गयी तथा मुख्य सचिव जी का विगत दिवस बलरामपुर क्षेत्र में भ्रमण था आज उन्होंने स्टाफ कार से लखनऊ के लिए प्रस्थान किया और सभी के सहयोग की सराहना की तथा मीडिया को भी आभार व्यक्त किया

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news