Thursday, October 17, 2024

Assembly Election 2023: त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव, 2 मार्च को होगी मतगणना

देश कुछ राज्यों में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तारिख का एलान हो चूका है . मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए बताये कि त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव होने हैं और उनकी तारिखों का एलान किया गया है. त्रिपुरा में 16 फरवरी और नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग होगा. जिसके बाद तीनों राज्यों के नतीजे 2 मार्च को आएंगे.

त्रिपुरा में चुनाव कब?

केंद्रीय चुनाव आयोग ने साल 2023 में होने वाले पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा. इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है. वहीं मतों की गिनती 2 मार्च को की जाएगी.

नागालैंड और मेघालय में चुनाव कब?

वहीं नागालैंड और मेघालय में भी एक ही चरण में 60-60 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान किया जाएगा. इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है. वहीं दोनों राज्यों में मतों की गिनती 2 मार्च को की जाएगी. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए आदर्श आचार संहिता भी आज से लागू हो जाएगी.
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों के चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को होगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में कुल 13,09,651 मतदाता हैं. वहीं मेघालय में कुल 21,61,129 मतदाता मतदान करेंगे. इसके अलावा त्रिपुरा में 28,13,478 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे. वहीं त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है. इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में क्रमश: 2,315 और 3,482 पोलिंग स्टेशन पर मतदान होगा. वहीं इन राज्यों की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं.

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है. मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है. एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है.
इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था. गौरतलब है कि नागालैंड में कोई विपक्ष नहीं है, वहां सर्वदलीय सरकार है. वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि मेघालय में भी गठबंधन के जरिए बीजेपी ही सरकार में है.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news