पटना (PATNA)- अभिषेक झा, ब्यूरोचीफ :बिहार में पिछले कुछ समय में अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. लोगों को अपनी शिकायत पुलिस तक पहुंचाने के लिए थानों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, इसके बावजूद कई बार शिकायत नहीं सुनी जाती है.बिहार पुलिस लोगों से जुड़ने और प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बनाने पर काम कर रही है. पुलिस सोशल मीडिया के जरिये लोगों की शिकायतों को सुनेगी, इसके लिए पुलिस महकमा ऐसी तैयारी कर रहा है जिसके जरिये लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर ही अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे.
ट्वीटर,फेसबुक,वाट्सएप के जरिये सुनी जायेगी शिकायत
पुलिस हेडक्वाटर के सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स यानी ट्विटर(Twitter), फेसबुक(Fasebook) या वाट्सअप(Whatsaap) पर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसी कड़ी में बिहार पुलिस सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को यूजर फ्रेंडली बनाने और यहां आई शिकायतों के तुरंत निबटारे के लिए मैकेनिज्म डेवलप कर रही है. ADG जेएस गंगवार ने मीडिया को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि बिहार पुलिस मुख्यालय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के जरिये सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर मैकेनिज्म डेवलप किया जा रहा है .ADG गंगवार ने फर्जी मीडिया हैंडल्स चलाने वाले लोगों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग बिहार पुलिस के नाम से मिलते-जुलते वाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप या फेसबुक( Facebook) , ट्विटर पर अकाउंट चलाते हैं, उनपर कार्रवाई की जायेगी.
फर्जी एकाउंट पर होगी कार्रवाई
दरअसल बिहार में सोशल मीडिया पर कई फर्जी अकाउंट बनाए गए हैं जो या तो किसी पुलिस अधिकारी के नाम की होती है या प्रोफाइल में उनकी फोटो होती है.एडीजी गंगवाऱ ने ऐसे लोगों को भी सावधान करते हुए कहा कि पहली जनवरी(2023) के लोग अपने आप ऐसे फर्जी अकाउंट बंद कर दें नहीं तो पुलिस इनपर खुद ऐक्शन लेगी