Monday, July 15, 2024

90वां भारतीय वायु सेना दिवस समारोह चंडीगढ़ में शुरू

आज भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ हैं. इस मौके पर चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस मना रही है. इस मौके पर होने वाले समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे. ये पहला मौका है जब वायु सेना दिवस किसी एयरबेस में नहीं मनाया जा रहा है. वायुसेना दिवस के मौके पर इस बार चंड़ीगढ़ की प्रसिद्ध सुखना लेक के आसमान पर वायुसेना की ताकत का नज़ारा देखने को मिलेगा. इस मौके पर भारतीय वायु सेना ने अपनी नई लड़ाकू वर्दी का भी अनावरण किया.

भारत के युवाओं की क्षमता को राष्ट्र सेवा में लगाने का अवसर है-वायु सेना प्रमुख
शनिवार सुबह सबसे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया.
इस मौके पर वायु सेना अध्यक्ष ने कहा “हमें पहले की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है. इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा. अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है.” उन्होंने कहा वायु सेना को सही दिशा देने के लिए इसके पूर्व प्रमुखों को मेरा सलाम हैं. उन सभी पूर्व प्रमुखों को मेरा आश्वासन कि मैं सभी वायु योद्धाओं का पूरा समर्थन करता हूं, वायु सेना को और भी ऊंचाइयां हासिल करने के लिए प्रेरित करूंगा.
इसके साथ ही सरकार की विवादित अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा “अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है. लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर वायु सेना को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना के 90वें स्थापना दिवस पर वायुसेना के जाबाज़ों, भूतपूर्व सैनिकों समेत उनके परिजनों को बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, वायु सेना दिवस पर, साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी बधाई. नभः स्पृषं दीप्तम् के आदर्श वाक्य के अनुरूप, भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है. उन्होंने राष्ट्र को सुरक्षित किया है और आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना भी दिखाई है.’

Latest news

Related news