Monday, February 26, 2024

कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा में दिख रहें है कई रंग

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आगे बढ़ती जा रही है. कन्याकुमारी से शुरु हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में हर दिन 25 किलोमीटर की पदयात्रा होगी और 150 दिन में 3500 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा. जो कश्मीर पहुंच कर खत्म होगा. यात्रा 12 राज्यों में 321 लोकसभा सीटों से होकर गुज़रेगी. इस यात्रा को लेकर कार्यकर्ताओं में काफी जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है. साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी अलग-अलग कलेवर में नज़र आ रहे है.
भारत जोड़ों यात्रा के रंग
कांग्रेस की यात्रा भारत के साथ-साथ संगठन जोड़ों यात्रा भी साबित हो रही है. कार्यकर्ता अपने नेताओं को अपने बीच पाकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे है. कांग्रेस इस यात्रा के दौरान हर वर्ग को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है. इसी के तहत राहुल गांधी अलग-अलग लोगों से मिल रहे हैं.
किसान समूह से मिले राहुल
राहुल गांधी यात्रा के दौरान शुक्रवार को तमिलनाडु के किसान समूह से मिले और उनके साथ चाय भी पी.


यू-टयूबर्स के साथ राहुल
तकरीबन एक साल पहले राहुल तमिलनाडु के एक यू-ट्यूब चैनल पर खाना पकाना सीखते नज़र आए थे. जब राहुल एक बार फिर तमिलनाडु में यात्रा के दौरान पहुंचे तो वो यू-ट्यूबर उनका स्वागत करने पहुंचे और उनसे मिलकर काफी खुश नज़र आए.


पारंपरिक ढोल-नगाड़ों से हुआ स्वागत
जैसे-जैसे यात्रा आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे यात्रा के स्वागत के तरीके भी जबरदस्त होते जा रहे है. स्थानीय लोग अपने पारंपरिक ढोल-नगाड़ों और क्रीड़ाओं के साथ यात्रा का स्वागत कर रहे है.


राहुल ने किया पौधारोपण
यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी अलग अलग कार्यकर्मों में भी शामिल हो रहे है इसी कड़ी में उन्होंने अंडमान से मंगवाई गई मिट्टी और पानी से पौधरोपण किया. इस कार्यक्रम का मकसद था आओ एकता, सद्भाव और भाईचारे पौधा लगाएं.


सिविल सोसाइटी के सदस्यों के साथ राहुल
कांग्रेस की इस यात्रा को सिविल सोसाइटी का समर्थन भी है. यात्रा के दौरान अलग अलग राज्य में सक्रिय सिविल सोसाइटी के नेता यात्रा में हिस्सा लेंगे. इसी कड़ी में योगेंद्र यादव के साथ नज़र आए राहुल गांधी.


नारों से भरा जा रहा है जोश
जात-पात के बंधन तोड़ो, भारत जोड़ो. कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार अपने अंदाज में भारत जोड़ों का नारा लगाते नज़र आए.


LIVE: Bharat Jodo Yatra | Agasteeswaram to Nagercoil | Tamil Nadu
बंदे मातरम गाते दिखे राहुल
कांग्रेस की यात्रा की शुरुआत सुबह झंडा वंदन से होती है. इसके साथ ही राष्ट्र गान और राष्ट्र गीत भी गाया जाता है.

तिरंगा थामे दिखे राहुल
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी हर तरीके से अपने आप को देशभक्त साबित करने में लगे है. फिर चाहे वो यात्रा के साथ बड़ी संख्या में तिरंगे की मौजूदगी हो या फिर खुद राहुल के हाथ में तिरंगा.


“वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे”
राहुल गांधी यात्रा के बीच बापू को याद करते भी नज़र आए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ राहुल ने ‘गांधी मंडपम’ में बापू को याद कर, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए प्रार्थना की. ओर कहा कि बापू के दिखाए मार्ग पर चलकर ही हम देश के पुनरुत्थान का सपना पूरा कर सकते हैं.


नाच और मस्ती में डूबे कार्यकर्ता
कांग्रेस पार्टी के युवा संगठन के महासचिव श्रीनिवास बीवी ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कांग्रेस के कार्यकर्ता यात्रा का आनंद लेते. नाचते गाते नज़र आ रहे है. पारंपरिक वेशभूषा में स्थानीय कलाकार भी उनके साथ हैं.


दिन तो जोश से भरा है रात को कहां रह रहें है यात्री
कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आज तीसरा दिन है. 150 दिनों तक चलने वाली ये यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई है. यात्रा का नेतृत्व पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं. खास बात यह है कि कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो यात्रा में मौजूद यात्रियों के सोने के लिए कंटेनरों में विशेष व्यवस्था की है. ये कंटेनर पूरी यात्रा के दौरान साथ ही रहेंगे.
राहुल गांधी कहा और कैसे बिता रहे है रात
कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के 230 कार्यकर्ता और पदयात्री अपनी महत्वाकांक्षी ‘भारत जोड़ी यात्रा’ के दौरान ट्रकों पर लगे 60 कंटेनरों में रात बिता रहे है. कंटेनर को लेकर पार्टी प्रवक्ता जयराम रमेश ने बताया कि इनके अंदर कोई टीवी नहीं लगा है और सिर्फ एक पंखा है. उन्होंने कहा, “हम बुधवार से कंटेनरों में रह रहे हैं. हमारे पास 60 कंटेनर हैं जिनमें लगभग 230 लोग रहते हैं. हर दिन कंटेनर नई जगह पर चले जाएंगे. कुछ कंटेनर में एक बेड, कुछ में दो बेड, कुछ में चार बेड और कुछ में 12 बेड लगाए गए हैं.” भारत जोड़ो यात्रा के आयोजन पैनल के प्रमुख दिग्विजय सिंह ने कहा कि कंटेनर रेलवे स्लीपर डिब्बों की तरह हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या कंटेनरों में एयर कंडीशनर हैं, सिंह ने कहा कि ऐसे मौसम में एसी का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

कांग्रेस ने शेयर किया वीडियो
कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो यात्रा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कंटेनरों का वीडियो भी शेयर किया है. इस वीडियो में आप कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कंटेनर के पास आराम करते हुए देख सकते हैं. कैप्शन में लिखा है- “विश्राम है, विराम नहीं! ये है हमारे यात्रियों का रैन बसेरा जो शिविर में बैठ कर भी सुबह की राह देख रहे हैं. जज़्बा है, फिर उठ चलने का, भारत जोड़ने का.”

Latest news

Related news