Friday, June 21, 2024

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नये सीडीएस

देश के नये सीडीएस(चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ) के नाम का एलान हो गया है. जनरल बिपिन रावत की हवाई दुर्घटना में मौत हो जाने के बाद से ये पद खाली था.9 महीने बाद रक्षा मंत्रालय ने इस पद के लिए नये नाम की घोषणा कर दी है.

रक्षा मंत्रालय से जारी मिली जानकारी के मुताबिक रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सैन्य मामले से जुड़े  विभाग के सचिव के रुप में भी काम करेंगे .

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि देश के दूसरे CDS बन रहे  रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने अपने 40 साल के सैन्य जीवन में कई कमांड संभाले हैं . उन्हें जम्मू कश्मीर और उत्तर-पूर्व में आतंकवाद विरोधी अभियान का व्यापक अनुभव है.

18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान गढवाली परिवार से आते हैं . उनकी प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय कोलकाता से हुई. नेशलन डिफेंस एकेडमी खड़गवासला, इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून से शिक्षा लेने के बाद 1981 में 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन मिला था. जब वो मेजर जनरल के रैंक पर थे तब उन्होंने उत्तरी कमान के महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री (तोपखाना) डिवीजन की कमान भी संभाली थी. लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने नार्थ-इस्ट में एक कोर की कमान संभाली. सितंबर 2019 में  पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेना से रिटायर होने तक यह पदभार संभाला.

 

Latest news

Related news