Monday, February 26, 2024

बढ़ेगी होम लोन की EMI: आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की

RBI के रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब आपके घर की EMI बढ़ना तय है. सरकारी और निजी बैंक के साथ ही हाउसिंग फाइनैंस कंपनियां भी होम लोन के ब्याज में बढ़ोतरी करेंगी जिससे आपकी EMI बढ़ जाएगी.

शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक संपन्न हो गई। बैठक के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया. इस ऐलान के बाद अब रेपो रेट 4.90 फीसदी से बढ़कर 5.40 फीसदी हो गया है.

RBI के रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब आपके घर की EMI बढ़ना तय है. सरकारी और निजी बैंक के साथ ही हाउसिंग फाइनैंस कंपनियां भी होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगी जिससे आपकी EMI बढ़ जाएगी.

 

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया की वित्त वर्ष 2023 में देश की आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी के अनुमान को 7.2 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2023 के लिए रिटेल महंगाई दर के अनुमान को भी 6.7 फीसदी पर बरकरार रखा गया है.

आपको बता दें इससे पहले 4 मई और 8 जून 2022 को भी आरबीआई ने रेपो रेट में कुल 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी. जिसके बाद  बैंक और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों ने होम लोन की ब्याज दरों को 0.90 फीसदी से लेकर 1.15 फीसदी तक महंगा कर दिया था. जिसका खामियाजा उठाया था उन लोगों ने जिन्होंने हाल के दिनों में होम लोन लेकर अपना आशियाना खरीदा था। अब एक बार फिर रेपो रेट बढ़ने से इन लोगों के घर के बजट को बड़ा झटका लगने वाला है।

Latest news

Related news