Sunday, May 26, 2024

Uttarakhand की सभी पांच संसदीय सीटों के लिए कल एक साथ होगा मतदान 

देहरादून। लोकसभा चुनाव के तहत प्रथम चरण में कल यानी 19 अप्रैल को उत्‍तराखंड Uttarakhand में मतदान होना है। उत्‍तराखंड की सभी पांच संसदीय सीटों के लिए कल एक साथ मतदान होगा। बता दें कि राज्‍य में कुल 55 प्रत्‍याशी इन चुनावों में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। वहीं कल यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो जाएगा। लोकसभा चुनाव में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। किसी वोटर का नाम मतदाता सूची में दर्ज है, लेकिन उसके पास निर्वाचक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो वह 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकता है।

Uttarakhand में मतदान के लिए पहचान पत्र जरूरी

चंपावत के जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत पांडे ने बताया कि 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेजों में आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक, डाकघर की फोटो युक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, केंद्र और राज्य सरकार के लोक उपक्रम, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिस एबिलिटी आईडी शामिल है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की है।

Uttarakhand मतदान पर रहेगी नजर

प्रदेश में इस वर्ष मतदान पर नजर रखने के लिए पोल डे मानिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) लागू किया गया है। इसके माध्यम से मतदान के दिन होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। सभी पीठासीन अधिकारी मतदान गतिविधियों की सूचना जिला अथवा राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम तक पहुंचाते रहेंगे। प्रदेश में शुक्रवार को मतदान होना है। मतदान की सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इस बार पीडीएमएस लागू किया गया है। यह एक पोर्टल पर है, जिस पर पीठासीन अधिकारी व सहायक पीठासीन अधिकारी सभी सूचनाओं को अपडेट करते रहेंगे। यह प्रक्रिया मतदान कराने के लिए ईवीएम प्राप्त करने से शुरू हो जाएगी। पीठासीन अधिकारी ईवीएम प्राप्त करने की सूचना भी इसमें दर्ज करेंगे। मतदान केंद्र पर पहुंचने की सूचना भी इसमें दर्ज की जाएगी।

ईवीएम में दिक्कत की जानकारी देनी होगी

मतदान के दिन सुबह मशीनों को स्थापित करने और माक पोल से संबंधित जानकारी भी इसके जरिये साझा की जाएगी। यदि इस दौरान किसी ईवीएम में कोई दिक्कत या परेशानी आती है तो इसकी सूचना भी तुरंत इसमें साझा जाएगी। इसके बाद प्रत्येक दो घंटे में इसके जरिये मतदान की सूचना जिला व मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को प्रेषित की जाएगी। इसके लिए पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल से सीधे पोर्टल पर अपडेट कर सकते हैं। साथ ही वह एसएमएस के जरिये भी इसकी सूचना साझा कर सकते हैं।

मजिस्ट्रेट रहेंगे तैनात

पूरी प्रक्रिया सही चल रही है, इस पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नजर रखेंगे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि पीडीएमएस के जरिये मतदान संबंधी सभी सूचना मिलती रहेंगी। यदि कोई समस्या आती है तो उसे भी जल्द दूर किया जा सकेगा।

Latest news

Related news