Monday, May 27, 2024

Summer Season : गर्मियों में बदबूदार पसीना करता है परेशान ? बचने के ये हैं उपाय

दिल्ली : Summer Season गर्मियां आते ही पसीने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ लोगों का पसीना बदबूदार होता है, जिससे वह लोगों के पास जाने और उनसे बात करने से कतराते हैं। अक्सर पसीना आने के कई कारण होते हैं जैसे अधिक गर्मी, मेहनत करना, भागा दौड़ी वाला काम, कडक़ धूप में चलना, खराब खानपान की वजह से भी ऐसा होता है. पसीना आने से इंसान का चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है और वह किसी से भी ठीक से बात नहीं करता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिनको कर आप बदबूदार पसीने से छुटकारा पा सकते हैं।

Summer Season में अपनाएं ये टिप्स

पसीना आना एक आम समस्या है, जो हर किसी में देखी जाती है. लेकिन जब पसीना बदबू पहुंचने लगे तो शर्मिंदगी महसूस होती है। आईए जानते हैं कुछ खास ट्रिक के बारे में जिनकी मदद से आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. सबसे पहले गर्मियों में आपको दिन में कम से कम दो बार नहाना होगा, नियमित रूप से शेविंग करनी चाहिए।
  2. तनाव ज्यादा करने से भी पसीने की बदबू बढ़ जाती है।
  3. बदबू से बचने के लिए आपको  पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।
  4. नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाकर उसमें बेकिंग सोडा एलोवेरा जूस और चंदन भी मिलाएं।

इस ट्रिक को अपनाकर आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। कई बार दवाई गोली का ज्यादा सेवन करने से भी पसीने की बदबू आती है। इससे बचाव के लिए अगर आप दिन में कम से कम दो बार नहाते हैं, तो आपके शरीर से सारे बैक्टीरिया और अशुद्धता साफ होती है। इसके अलावा स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं, साफ सफाई का ध्यान रखें, कपड़ों को रोजाना धोए, साथ ही पानी का सेवन अधिक करें।

Latest news

Related news