Thursday, February 22, 2024

फ्री राशन पाने वालों के लिए बुरी खबर, बड़े पैमाने पर Ration Card हो रहे हैं कैंसल

लखनऊ :फ्री राशन पाने वाले कार्ड धारकों के लिए एक बुरी खबर है. विभाग ने करीब 4600 राशन कार्डों को निरस्त Ration Card कर दिया है. सभी ग्राम पंचायतों में सत्यापन की जिम्मेदारी सचिवों को दी गई है.सत्यापन में अपात्र, मृतक व विस्थापित मिले करीब 4600 राशन कार्ड निरस्त किए जा चुके हैं.वहीं अन्य ग्राम पंचायतों में सत्यापन चल रहा है.

Ration Cards Canceled
Ration Cards Canceled

 

Ration Card वालों का होगा सत्यापन

जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि जो राशन कार्ड धारक अपात्र हैं वह अपना राशन कार्ड सचिवों के पास सरेंडर कर दें नहीं तो सत्यापन में अपात्र मिले तो कार्रवाई की जाएगी.जिला पूर्ति अधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश और डीएम के आदेश पर सभी ग्राम पंचायतों में राशन कार्ड धारकों का सत्यापन कराया जा रहा है.ग्राम पंचायतों के सचिव सत्यापन के बाद रिपोर्ट भेज रहे हैं.

221 अंत्योदय कार्ड धारक अपात्र मिले

उन्होंने बताया कि सत्यापन में अब तक 221 अंत्योदय कार्ड धारक अपात्र मिले हैं वहीं 4379 पात्रगृहस्थी राशन कार्ड धारक अपात्र मिले हैं. इनमें अपात्र, मृतक व विस्थापित शामिल हैं.सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद इन सभी राशन कार्डों को निरस्त कर दिया गया है.उन्होंने बताया कि निरस्त किए गए इन राशन कार्डों की जगह पर दिव्यांग, विधवा, बेसहारा लोगों के राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं. अब तक 213 जरूरतमंदों के अंत्योदय कार्ड बनाए जा चुके हैं.

2864 जरूरतमंदों के राशन कार्ड बनाए जा चुके

2864 जरूरतमंदों के पात्र गृहस्थी राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं. जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड धारकों का सत्यापन लगातार चल रहा है. उन्होंने बताया कि जिनकी वार्षिक आय पूरे परिवार की दो लाख से अधिक है.सात एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हैं.आयकरदाता हैं या फिर सरकारी नौकरी है. ऐसे लोग अपने राशन कार्ड ग्राम पंचायत के सचिव के पास सरेंडर कर दें. नहीं तो सत्यापन में अपात्र मिले तो कार्रवाई की जाएगी।

Latest news

Related news