Sunday, May 26, 2024

Life Style : प्रेस किए हुए कपड़ों पर भी अगर सिलवटें पड़ जाएं, तो अपनाएं ये उपाय

Life Style क्या आपने कभी गौर किया है कि कैसे हमारे प्यार से प्रेस किए गए कपड़े अक्सर खुद-ब-खुद सिलवटें पकड़ लेते हैं सुबह की जल्दी में जब हम उन्हें पहनने के लिए निकालते हैं, तो वो सिलवटों से भरे हुए मिलते हैं। हम आपको यहां पर उन सरल उपायों के बारे में बताएंगे, जिनसे आप अपने कपड़ों को इस तरह रख सकते हैं कि सिलवटों से छुटकारा पाया जा सके. आइए जानते हैं कि आसान तरीके जो आपके कपड़ों पर सिलवटें नहीं पडऩे नहीं देंगे।

Life Style कपड़े धोते समय ध्यान दें

कपड़े धोने से पहले, उन्हें सावधानी से चुनें। नाजुक कपड़े और मजबूत कपड़े अलग-अलग धोएं। जब सारे कपड़े एक साथ धोए जाते हैं, तो वे आपस में उलझ सकते हैं, जिससे उनमें सिकुडऩ और खराबी आ सकती है। इस तरह से अलग-अलग धोने से कपड़े ज्यादा अच्छे रहते हैं।

ड्रायर का सही उपयोग
कपड़े सुखाते समय ध्यान रखें, बहुत गरम ड्रायर से कपड़े सिकुड़ सकते हैं। इसलिए, हमेशा ड्रायर को हल्के मोड पर इस्तेमाल करें जिससे कपड़ों में थोड़ी नमी बची रहे। यह कपड़ों को सुरक्षित रखता है और उन्हें ज्यादा देर तक नया बनाए रखता है।

सुखाने का सही तरीका
कपड़े धोने के बाद, उन्हें अच्छे से हिलाकर सीधा करें और धूप में रस्सी पर टांग दे। खासकर शर्ट और कुर्ते जैसे कपड़ों को हैंगर पर सुखाना बेहतर होता है. इससे कपड़े अच्छे से सूखते हैं और उनमें सिलवटें कम आती हैं, जिससे वे लंबे समय तक नए जैसे दिखते हैं।

कपड़ों को उतारने का तरीका
कपड़ों को सुखाने के बाद उन्हें एक-एक करके उतारें और सही से तह लगाएं। हर कपड़े की अपनी एक विशेष तह होती है, उसी के अनुसार उन्हें मोड़ें।

सिलवटों पर ध्यान दें
अगर कपड़ों पर सिलवटें पड़ जाएं, तो चिंता न करें। बस, उन्हें हल्के हाथ से रगड़ें। यह सिलवटों को हटाने का एक आसान और त्वरित तरीका है। इससे कपड़े दोबारा साफ और निखरे हुए दिखेंगे। यह उपाय कपड़ों को फिर से चिकना और आकर्षक बनाता है, बिना ज्यादा मेहनत किए।

Latest news

Related news